दिल्ली

delhi

UPSC क्लियर नहीं हुआ, तो क्या है विकल्प? केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू ने किया पुस्तक का विमोचन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 24, 2023, 4:37 PM IST

केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू ने नेशन कॉलिंग नामक पुस्तक का विमोचन किया, जो यूपीएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थी को ध्यान में रखकर लिखा गया है.

UPSC क्लियर नहीं हुआ, तो क्या है विकल्प?
UPSC क्लियर नहीं हुआ, तो क्या है विकल्प?

UPSC क्लियर नहीं हुआ, तो क्या है विकल्प?

नई दिल्ली: कड़ी मेहनत के बाद भी यदि UPSC क्लियर नहीं हुआ, तो आगे क्या-क्या विकल्प रह जाएंगे, इसकी जानकारी पर लिखी गई बुक का विमोचन केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू ने किया. बुक का नाम "नेशन कॉलिंग" हॉलिस्टिक अप्रोच टू यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन है. दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में इसका विमोचन किया गया. यह किताब आईएएस ऑफिसर सोनल गोयल के द्वारा लिखी गई है. ये अभी रेजिडेंस कमिश्नर के रूप में त्रिपुरा भवन, दिल्ली में पोस्टेड हैं.

आईएएस ऑफिसर सोनल गोयल ने कहा उनके लिए काफी अच्छा पल है. लेखक के तौर पर यह उनका पहला प्रयास है. यह किताब यूपीएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थी को ध्यान में रखकर लिखा गया है. उन्होंने बताया की पिछले 3 साल से सिविल सर्विसेज के स्टूडेंट के लिए वह मेंटर रही हैं. उनके अंदर बच्चों को मार्गदर्शन करने का जुनून है, इसलिए उनके मन में आया की उनकी जो सोच है, उन्हें एक किताब के रूप में लोगों तक पहुंचाया जाए.

सोनल गोयल ने कहा 6 से 7 महीने का समय बुक लिखने में लगा. ऑफिस, पारिवारिक जिम्मेदारी के साथ किताब लिखना काफी मुश्किल था. उन्होंने बताया बुक में प्लान बी के बारे में भी बताया गया है. अगर यूपीएससी क्लियर नहीं कर पाए, तो किस ऑप्शन के लिए जाना चाहिए. उन्होंने युवाओं को मैसेज देते हुए कहा कि अपने आप पर विश्वास रखें. अगर आप 100 परसेंट से ज्यादा मेहनत करेंगे तो ही आपको सौ फीसदी सफलता मिलेगी.

किरण रिजिजू ने बुक के बारे में बात करते हुए कहा कि यह किताब सिर्फ यूपीएससी के बारे में नहीं बात करता है. यह उससे आगे के बारे में भी बताता है. साथ ही उन्होंने कहा इस किताब को हर युवा को पढ़नी चाहिए ताकि उन्हें इससे इंस्पिरेशन भी मिले.

ये भी पढ़ें:

  1. Delhi Book Fair: इस वीकेंड से शुरू हो रहा दिल्ली पुस्तक मेला, एंट्री रहेगी फ्री, 60 प्रकाशकों की होंगी किताबें
  2. 1200 रुपए में कार्टून भरकर ले जाएं किताब, बस इतनी सी शर्त करनी होगी पूरी, जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details