दिल्ली

delhi

कपासहेडा: चार दिन के कैम्प में 7173 युवाओं ने मतदाता सूची में नाम के लिए किया आवेदन

By

Published : Dec 15, 2020, 6:41 PM IST

साउथ वेस्ट जिले में चार दिन के लिए मतदाता विशेष कैम्प का आयोजन किया गया. जहां युवा मतदाताओं ने रुचि दिखाई. बता दें कि चार कैम्प में 7173 युवाओं ने अपना पहचान पत्र बनवाने के लिए फॉर्म भरा.

7173 people shows interest for voter id card during special camp in South West district
मतदाता जागरूकता के लिए 378 कैम्प का आयोजन

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में एक जनवरी 2021 के आधार पर मतदाता सूची पुनरीक्षण का अभियान चलाया जा रहा है. 16 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक अभियान चलाया जा रहा है. साउथ वेस्ट डिस्टिक जिले के जिलाधिकारी नवीन अग्रवाल और SDM अनुपमा चक्रवर्ती ने चार दिन में अपने जिले में मतदाता जागरूकता के लिए 378 कैम्प का आयोजन किया.

मतदाता जागरूकता के लिए 378 कैम्प का आयोजन
मतदाता विशेष सूची में युवाओं के नाम जोड़े गए

भारतीय चुनाव आयोग के द्वारा हर महीने में चार कैम्प के विशेष अभियान के दौरान साउथ वेस्ट जिले के सभी बूथों पर बीएलओ मौजूद रहें. इस दौरान नए मतदाताओं से फॉर्म 6 भरवाकर जमा कराया गया. DM नवीन अग्रवाल ने नए मतदाता जागरूक अभियान कैम्प में निरीक्षण करते हुए जिले के कैम्प में बीएलओ को दिशा निर्देश दिए. कपासहेडा जिले की चुनाव आयोग की SDM अनुपमा चक्रवर्ती ने ईटीवी भारत को बताया कि एक महीने की विशेष सूची पुनरीक्षण अभियान में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले 7173 युवा सूची में नाम शामिल कराने के लिए कैम्प में पहुंचे. जहां 1875 बीएलओ ने उनसे फॉर्म 6 भरवाकर जमा किया. जिले के सभी 378 कैम्प में मतदाता बनने के लिए युवाओं व युवतियों के पहुंचने का सिलसिला चलता रहा. इस दौरान उन्होंने विभिन्न बूथों का निरीक्षण किया साथ ही बीएलओ को विशेष अभियान में अधिक से अधिक मतदाताओं के नाम जोड़ने के निर्देश दिए.


दिल्ली की जनता 6,7,और 8 नम्बर का फार्म जरूर भरे

  • फार्म नम्बर 6: वोटर कार्ड में नया नाम जोड़ने के लिए भरा जाता है. 18 वर्ष की उम्र होते ही वोटर कार्ड बनाया जाता है.
  • फार्म नम्बर 7: पहली विधानसभा से दूसरी विधानसभा में रहने पर पहली विधानसभा का नाम कटा कर दूसरी विधानसभा का नाम जुड़वाना अनिवार्य है. इस बारे में अपने बीएलओ को जानकारी दे.
  • फार्म नम्बर 8: किसी भी व्यक्ति का नाम गलत हो जाना या फिर घर का पता गलत लिखे जाने पर नाम और पता ठीक कराने के लिए 8 नम्बर फार्म भरा जाता है.

साउथ वेस्ट जिले की चुनाव आयोग की SDM अनुपमा चक्रवर्ती ने बताया कि मतदाता बूथों का निरीक्षण कर बीएलओ को सूची में लिंग अनुपात को सही करने के निर्देश दिए गए हैं. कहा कि सूची मतदाता पुनरीक्षण अभियान में लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की जाएगी. दिल्ली की जनता से अपील अपने बीएलओ ऑफिस जाकर एक जागरूक नागरिक बने और चुनाव आयोग ऑफिस आपके घर के बहुत नजदीक है. आज ही मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details