दिल्ली

delhi

ठंड से बचने के लिए क्या करें उपाय, जानें डॉक्टर की राय

By

Published : Jan 1, 2023, 3:03 PM IST

दिल्ली में पिछले दिनों ठंड से राहत मिलने के बाद इसके फिर से बढ़ने के आसार हैं. इससे बचने के बारे में (What to do to avoid cold) ईटीवी भारत ने डॉक्टर से बातचीत की. आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा.

What to do to avoid cold
What to do to avoid cold

ठंड से बचने के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली:राजधानी में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालांकि पिछले 2 दिनों में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में फिर से गिरावट होगी. इतना ही नहीं, आने वाले दिनों में कोहरा भी बढ़ने का अनुमान है. तो इस ठंड में आप आखिर कैसे खुद को रख सकते हैं स्वस्थ (What to do to avoid cold), इस बारे में ईटीवी भारत ने डॉक्टर से बातचीत की. आइए जानते हैं क्या कहा उन्होंने.

जनरल फिजिशियन डॉ. राजेश गणेश पार्थसारथी ने बताया कि राजधानी दिल्ली में ठंड पड़ रही है और तापमान रोज ही 4-5 डिग्री तक जा रहा है. इसमें कई सावधानियां बरतने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि लोगों को बेवजह बाहर निकलने से बचने की जरूरत है. साथ ही आप जब भी बाहर निकलें, तो गर्म कपड़े जरूर पहने. वहीं लोग खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें. इसके लिए वे पौष्टिक आहार लें और पानी भी पर्याप्त मात्रा में लेते रहें. नए साल के सेलिब्रेशन के दौरान चिल्ड चीजें खाने-पीने से परहेज करें. वहीं, कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर जो सरकारी दिशा निर्देश है, उसका पालन भी करें.

यह भी पढ़ें-नए साल के पहले दिन दिल्ली में लोगों को ठंड से मिली हल्की राहत, जानें कैसा होगा आज का मौसम

इसके अलावा भीड़भाड़ से बचें मास्क और सैनिटाइजर करें. इस दौरान सर्दी-जुकाम या खांसी होने पर डॉक्टर की सलाह पर दवा लें और दवा का पूरा कोर्स पूरा करें. वहीं, जिन लोगों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए बूस्टर डोज नहीं लिया है वे वैक्सीन की बूस्टर डोज जरूर लें.

बता दें, राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और लोग ठंड से बचने को लेकर कई उपाय कर रहे हैं. इसके लिए लोग अलाव जलाने के साथ गर्म कपड़े भी पहन रहे हैं. डॉक्टर ने कहा कि इस ठंड के मौसम में सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें-ग्रेटर नोएडा: लोगों को कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए 15 जगहों पर जलाए जा रहे हैं अलाव, प्राधिकरण ने बनाए 5 रैन बसेरे

ABOUT THE AUTHOR

...view details