दिल्ली

delhi

Noida Cyber fraud: फर्जी कंपनी बनाकर 6 करोड़ की धोखाधड़ी, पुलिस ने दो आरोपियों को दबोचा

By

Published : Apr 29, 2023, 8:34 PM IST

नोएडा पुलिस ने जीएसटी में हेराफेरी करके सरकार के साथ करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले दो आरोपियों को पकड़ा है. पुलिस इनके गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है.

फर्जी कंपनी बनाकर 6 करोड़ की धोखाधड़ी
फर्जी कंपनी बनाकर 6 करोड़ की धोखाधड़ी

फर्जी कंपनी बनाकर 6 करोड़ की धोखाधड़ी

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: फर्जी कंपनी बनाकर जीएसटी क्लेम करने के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. साइबर पुलिस और सूरजपुर पुलिस के संयुक्त कार्रवाई में बदमाशों को नोएडा से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस इनके अन्य साथियों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है.

दरअसल, मैनपुरी की रहने वाली महिला सर्वेश कुमारी ने साइबर सेल गौतम बुद्ध नगर में शिकायत दर्ज की थी. उन्होंने बताया था कि वह एक प्राइवेट कंपनी में हेल्पर की नौकरी करती हैं. उनका नोएडा के सेक्टर 62 स्थित एक्सिस बैंक में खाता है, जो सीज हो गया है. खाता सीज होने की जानकारी के बाद वह बैंक पहुंची. बैंककर्मियों ने उन्हें बताया कि आपके खाते में करोड़ों रुपए का ट्रांजैक्शन किया गया है. इसलिए उच्च एजेंसियों के द्वारा आपके खाते को सील कर दिया गया है.

महिला की शिकायत पर सूरजपुर थाने में मामला दर्ज किया गया. साइबर क्राइम हेल्पलाइन और सूरजपुर पुलिस ने इस पूरे प्रकरण की जांच शुरू की. पुलिस ने जांच पड़ताल की तो पता चला कि कुछ लोगों के द्वारा फर्जी तरीके से लोगों की आईडी सहित अन्य कागजातों का इस्तेमाल कर फर्जी कंपनियां बनाई गई थीं. साथ ही फर्जी बैंक खाता खोला गया था. उसमें करोड़ों का लेनदेन किया गया है.

पुलिस ने इस मामले का खुलासा करते हुए नोएडा के सेक्टर 62 से बुलंदशहर निवासी पंकज और गौतम बुध नगर के जारचा निवासी दीपक को गिरफ्तार किया है. यह लोग स्क्रैप और विभिन्न कंपनियों के बिल काट कर जीएसटी क्लेम करते थे. पुलिस ने बताया कि शिकायतकर्ता महिला के खाते से छह करोड़ का लेनदेन किया गया. यह लोग जीएसटी में हेराफेरी करके सरकार को चूना लगा रहे थे.

पुलिस ने जब्त की सामग्री:पुलिस ने आरोपियों के पास से ₹12 लाख की नकदी, धोखाधड़ी करके खरीदी गई कार एमजी हेक्टर, 4 स्मार्टफोन, 20 एटीएम कार्ड, 22 चेक बुक, एक पैन कार्ड, तीन आधार कार्ड, वर्क टैक्स इनवॉइस और दो चेक बुक सहित अन्य सामान बरामद किया है.

ये भी पढ़ें:लिव इन पार्टनर की हत्या का आरोपी गिरफ्तार, बहन के साथ मिलकर की थी हत्या

गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश जारी: एडिशनल डीसीपी सेंट्रल नोएडा राजीव दीक्षित ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के द्वारा करीब 6 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई है. फिलहाल दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और इनके गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है.

ये भी पढ़ें:Ghaziabad Crime: खुफिया एजेंसी RAW का फर्जी एजेंट साथियों समेत गिरफ्तार, करतूत जानकर रह जाएंगे हैरान

ABOUT THE AUTHOR

...view details