दिल्ली

delhi

दिल्ली के कालकाजी मंदिर में नया ड्रेस कोड लागू, कटी-फटी जींस नहीं पहनकर आने की अपील

By

Published : Aug 21, 2023, 10:23 AM IST

Kalkaji Temple Entry: दिल्ली के कालकाजी मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू हो गया. मंदिर समिति ने अपनी बैठक में ये फैसला लिया. उसने भक्तों से मंदिर आने के लिए भारतीय संस्कृति वाले कपड़े पहनने की अपील की है. इसके लिए मंदिर परिसर में बोर्ड भी लगा दिए गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

मंदिर प्रबंधक का बयान

नई दिल्ली: दिल्ली के कालकाजी मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू हो गया है. मंदिर समिति ने अपनी बैठक में ये फैसला लिया है. उन्होंने भक्तों से मंदिर आने के लिए भारतीय संस्कृति वाले कपड़े पहनने की अपील की. इसके लिए मंदिर परिसर में बोर्ड भी लगा दिए गए हैं. कटी-फटी जींस, हाफ पैंट या नाइट सूट में मंदिर के अंदर नहीं आने की गुजारिश की गई है. हालांकि मंदिर समिति का ये भी कहना है कि किसी को ऐसा न करने पर मंदिर आने से रोका नहीं जाएगा.

इन कपड़ों को किया गया प्रतिबंधित :श्री कालकाजी मंदिर प्रबंधक सुधार कमेटी के द्वारा कालकाजी मंदिर में जगह-जगह पोस्टर लगाए गए हैं. जिसमें कहा गया है कि सभी महिलाओं एवं पुरुषों से निवेदन है कि मर्यादित वस्त्र पहनकर मंदिर में प्रवेश करें. छोटे वस्त्र, पैंट, बरमूडा, मिनी स्कर्ट नाइट सूट, कटी फटी जींस आदि ऐसे कपड़े पहन कर आने पर बाहर से ही दर्शन करें. भारतीय संस्कृति का पालन करते हुए सात्विक वस्त्र में मंदिर में प्रवेश करें.

कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ अवधूत नहीं बताया कि भक्तों से कपड़े पहनकर मंदिर आने की अपील की गई है. ऐसा करने पर लोगों के मन पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा अच्छा रहेगा. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं करने पर रोका जाएगा. हम भक्तों को मर्यादित कपड़े पहनने को लेकर अपील करेंगे. मंदिरों में मर्यादा होनी चाहिए और उसी को ध्यान में रखकर मंदिर समिति के द्वारा यह निर्णय लिया गया है.

सिद्धपीठ में रोजाना आते हैं हजारों श्रद्धालु :माता कालका की सिद्धपीठ होने की वजह से यहां एनसीआर के अलावा अन्य राज्यों से भी भक्त दर्शन के लिए आते हैं. इस मंदिर पर मेट्रो की वायलट और पर्पल लाइन होने पर यहां भीड़ और अधिक होती है. कालकाजी मंदिर के प्रशासक राकेश चोपड़ा ने बताया कि जो मंदिर के पुजारी हैं उनके साथ मिलकर कालकाजी मंदिर परिसर में मर्यादित कपड़े पहने को लेकर निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें- Nag Panchami 2023: नाग पंचमी के दिन इस चीज से करें नाग देवता की मूर्ति का अभिषेक, मिलेगी विशेष कृपा

ABOUT THE AUTHOR

...view details