दिल्ली

delhi

मिलेट मीटअप कार्यक्रम का आयोजन, पोषक आहार को बढ़ावा देने पर दिया जोर

By

Published : Sep 4, 2022, 1:56 PM IST

दिल्ली में मिलेट मीटअप कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मिलेट को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए इससे संबंधित जानकारियां साझा की गईं. मिलेट को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. इसी कड़ी में United Nations Organization ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा की है. इसी कड़ी में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

मिलेट मीटअप कार्यक्रम का आयोजन
मिलेट मीटअप कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली: दिल्ली के मोहन कोऑपरेटिव इलाके (Mohan Cooperative Localities) में मिलेट मीटअप कार्यक्रम (Meetup Event organized) का आयोजन किया गया, जिसमें मिलेट (Millet) से संबंधित जानकारियां साझा की गईं. इसमें कई लोगों से हिस्सा लिया. बता दें कि मिलेट को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा पोषक अनाज का नाम दिया गया है.

भारत सरकार के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations Organization) ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष (International Year of Nutritious Cereals 2023) घोषित किया है. पोषक अनाज वर्ष के लिए कई गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं. उल्लेखनीय है कि पोषक अनाज पर काम कर रहे स्टार्ट-अप न केवल बेहतरीन उत्पाद बाजार में ला रहे हैं, बल्कि इन पौष्टिक अनाजों के फायदों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसे आगे ले जाने के क्रम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका नाम Delhi Meetup दिया गया. यह कार्यक्रम संयुक्त रूप से मिलेट्स फॉर हेल्थ (Millets for Health) और मिट्टी के रंग द्वारा आयोजित किया गया. 91 स्प्रिंगबोर्ड ने इस कार्यक्रम को अपने दिल्ली स्थित ऑफ़िस में आयोजित किया.

मिलेट मीटअप कार्यक्रम का आयोजन

इस संबंध में मिलेट्स फॉर हेल्थ की प्रबंध निदेश पल्लवी उपाध्याय का कहना है कि यह कार्यक्रम पोषक अनाज उद्यमियों, उपभोक्ताओं, आहार विशेषज्ञों, ब्लॉगर्स से लेकर इन पौष्टिक भारतीय सुपरफूड्स के बारे में जानने में रुचि रखने वाले सभी लोगों को एक साथ लाने का एक प्रयास था. कार्यक्रम के दौरान लोगों ने पोषक आधारित आहार पर अपनी यात्रा साझा की.

कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के अनाज जैसे सावाँ, कोदो, चेना, कुटकी, मड़ुआ, ज्वार आदि और इन्हीं से बने हुए पोहा, चावल, सूजी, नूडल्स, पास्ता, आटा आदि दिखाए गए. मिलेट्स फ़ोर हेल्थ (Millets for Health) जैसे स्टार्ट-अप हमारे देसी पौष्टिक अनाजों को रोज़मर्रा के खान-पान में सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं. इस दौरान कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों को इन पोषक अनाजों से बना हुआ स्वादिष्ट खाना भी दिया गया. मड़ुआ के लड्डू, ज्वार की नमकीन और कुटकी का बिसेबेलेबाथ भी परोसा गया. मिट्टी के रंग में कार्यरत महक बंसल ने सभी प्रतिभागियों को अपनी संस्था के बारे में बताया. यह एक सामाजिक उद्यम है जो महिला उद्यमियों के उत्पादों को अपनी website के द्वारा बढ़ावा देता है.

इस कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और इसे सफ़ल बनाया. मनोज अहुजा, सचिव, कृषि मंत्रालय और शुभा ठाकुर, संयुक्त सचिव कृषि मंत्रालय ने ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए प्रोत्साहित किया और पोषक अनाज की इस मुहिम का विस्तार करने के लिए बल दिया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details