दिल्ली

delhi

Farewell To Mother Goddess: दिल्ली के चितरंजन पार्क में सिंदूर खेला के साथ देवी दुर्गा को दी गई विदाई

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 24, 2023, 1:55 PM IST

चितरंजन पार्क में देवी दुर्गा को विदाई देने के लिए पहुंची महिलाओं ने बताया कि मां जब आती हैं तो हम लोग उन्हें बेटी की तरह मानते हैं. और इस त्योहार को उत्सव के रूप में मनाते हैं, लेकिन आज मां की विदाई है. ऐसा लग रहा है कि बेटी की विदाई हो रही है. Farewell To Mother Goddess. Goddess Durga

Etv Bharat
Etv Bharat

देवी दुर्गा को दी गई विदाई

नई दिल्ली:आज विजयादशमी है और माता दुर्गा के मूर्ति के विसर्जन की तैयारी में पूजा पंडाल समिति लगी हुई है. वहीं, माता दुर्गा को विदाई देने के लिए दिल्ली के चितरंजन पार्क में महिलाओं की भारी भीड़ लगी हुई है. जहां मां दुर्गा को विदाई देने के लिए महिलाएं सिंदूर चढ़ाकर एक दूसरे को सिंदूर लगाकर सिंदूर खेला कर रही है, जो आमतौर पर बंगाल में देखा जाता है.

गौरतलब है कि, बंगाल में दुर्गा पूजा के आखिरी दिन सिंदूर खेला का विशेष महत्व होता है, इस दिन महिलाएं देवी दुर्गा को सिंदूर चढ़ाती हैं और फिर वहां मौजूद सभी सुहागिन महिलाएं एक-दूसरे को सिंदूर लगाती हैं. इस रस्म को सिंदूर खेला कहते हैं. पूजा पंडालों से सिंदूर खेला की रस्म की मनमोहक तस्वीरें देखते ही बन रही हैं.

देवी मां को आखिरी विदाई देने के लिए पहुंची महिलाओं ने बताया कि मां जब आती हैं तो हम लोग उन्हें बेटी की तरह मानते हैं. और इस त्योहार को उत्सव के रूप में मनाते हैं, लेकिन आज मां की विदाई है. ऐसा लग रहा है कि बेटी की विदाई हो रही है. इसलिए आज हम मां को विदाई देने के लिए सिंदूर चढ़ाकर एक दूसरे से सिंदूर खेलते हैं और नाच गान करते हुए माता को विदाई देते हैं.

आपको बता दें कि चितरंजन पार्क के मेला ग्राउंड नवरात्रि के दौरान सबसे बड़ा पंडाल बनता है. यहां मां की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित होती है. मंगलवार को सिंदूर खेला कर देवी मां को विदाई दी गई. वहीं इस सिंदूर खेला में बंगाली कम्युनिटी के साथ ही अन्य कम्युनिटी की महिलाएं भी शामिल हुईं.

यह भी पढ़ें- Vijayadashami 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व वियजदशमी आज, जानिए महिषासुर वध की कहानी

यह भी पढ़ें-Vijayadashami 2023: 4 साल बाद द्वारका में PM मोदी करेंगे रावण दहन, रामलीला ग्राउंड की बढ़ी चौकसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details