दिल्ली

delhi

शिक्षा व्यवस्था का हाल जानने अचानक संगम विहार के एमसीडी स्कूल पहुंची आतिशी, कहा- कोताही बर्दाश्त नहीं

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 21, 2023, 1:20 PM IST

बुधवार को शिक्षा मंत्री आतिशी ने संगम विहार जी-ब्लॉक स्थित एमसीडी स्कूल का औचक निरीक्षण किया .इस दौरान स्कूल में दो शिक्षक गायब मिले और बच्चे क्लासरूम के बाहर दिखे यही नहीं शिक्षकों की अनुपस्थिति की प्रिंसिपल को जानकारी नहीं रहने पर मंत्री आतिशी ने कड़ा ऐतराज जताया और कहा स्कूल में बच्चों की पढ़ाई को लेकर कोई भी कोताही आप सरकार में बर्दाश्त नहीं की जाएगी .

aatishi inspect
aatishi inspect

नई दिल्ली: दिल्ली में आप पार्टी का शासन सबसे ज्यादा उसकी शिक्षा व्यवस्था को लेकर लोकप्रिय रहा है. दूसरे राज्यों में दिल्ली के सरकारी स्कूलों की मिसाल दी जाती है. आप पार्टी खुद भी ये बात अच्छे तरीके से समझती है कि शिक्षा के क्षेत्र में उनका काम देश के सभी राज्यों के लिए एक नजीर है. अपनी इस विशेषता को आप पार्टी मेंटेंन भी रखती है. इसी कड़ी में आप पार्टी की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को दिल्ली के संगम विहार जी-ब्लॉक स्थित एमसीडी स्कूल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान मंत्री आतिशी ने पाया कि स्कूल में दो शिक्षक बिना प्रिंसिपल की जानकारी के गायब थे और बच्चे क्लासरूम के बाहर घूम रहे थे. ऐसे में जब दोनों शिक्षकों के बारे में पता किया गया तो दोनों स्कूल से बाहर मिले. यहीं नहीं स्कूल में मिशन बुनियाद से संबंधित डेटा में भी अनियमितता पाई गई.

मामले को गंभीरता से लेते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने तुरंत अधिकारियों को दोनों शिक्षकों के ऊपर एक्शन लेने का निर्देश दिया. साथ ही इस दौरान कुछ ऐसे शिक्षकों की भी जानकारी मिली जो लगातार कई बार महीनों तक अनुपस्थित रहे है. शिक्षा मंत्री ने इसपर भी संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को तुरंत इसपर विभागीय कारवाई के निर्देश दिए. वहीं स्कूल में मिशन बुनियाद से संबंधित डेटा में भी अनियमितता और प्रिंसिपल को इससे संबंधित कोई जानकारी नहीं होने पर प्रिंसिपल को साफ शब्दों में हिदायत दी कि सभी शिक्षकों के टाइम टेबल का, सभी अकेडमिक प्लान्स और स्कूल से जुड़े सभी मुद्दों का ध्यान रखें.

शिक्षा मंत्री ने स्कूल प्रशासन को कड़े शब्दों में कहा कि प्रिंसिपल और शिक्षकों का ये रवैया प्रति उनके असंवेदनशीलता को दर्शाता है और हमारी सरकार में असंवेदनशीलता के लिए कोई जगह नहीं है. शिक्षा के मामले में एमसीडी में भी 'आप' सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति है हम एमसीडी स्कूलों के पढ़ने वाले हर बच्चे को बेहतरीन शिक्षा देना चाहते है। ऐसे में स्कूल में बच्चों की पढ़ाई को लेकर कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी .

ये भी पढ़ें :दिल्ली सरकार के आठ अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई, सबसे अधिक FSL के 4 अफसर नपे

ये भी पढ़ें : आज थम जाएगा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव प्रचार, 10 सालों में 7 बार ABVP तीन बार एनएसयूआई को मिली जीत

ABOUT THE AUTHOR

...view details