दिल्ली

delhi

Delhi flood: बाढ़ की वजह से फसलें बर्बाद, दिल्ली बीजेपी ने केजरीवाल सरकार से की मुआवजे की मांग

By

Published : Jul 22, 2023, 5:39 PM IST

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने बारिश और बाढ़ की वजह से बर्बाद हुई फसल के एवज में मुआवजे देने की मांग की है.

बाढ़ की वजह से फसलें बर्बाद
बाढ़ की वजह से फसलें बर्बाद

नई दिल्ली: दिल्ली में रिकॉर्ड बारिश और बाढ़ की वजह से बर्बाद हुई किसानों की फसल को लेकर बीजेपी मुआवजे की मांग कर रही है. दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा है कि पिछले दिनों आई बाढ़ से राजधानी के बहुत से किसान बर्बाद हो गए हैं. खेतों में 7-8 फुट पानी भरा हुआ है और उनकी फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है. बिधूड़ी ने केजरीवाल सरकार से मांग की है कि इन किसानों को एक लाख रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दी जाए.

बिधूड़ी ने कहा कि 9 और 10 जुलाई को आई बारिश और उसके बाद बाढ़ ने दिल्ली में किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. खासतौर पर नजफगढ़, मटियाला और नरेला विधानसभा क्षेत्रों में हजारों एकड़ खेती की जमीन पूरी तरह पानी में डूब गई है. इन गांवों के किसानों से संपर्क करने के बाद पता चला है कि खेतों में अभी भी 7 से 8 फुट पानी भरा हुआ है.

सबसे ज्यादा बाढ़ प्रभावित गांव: जिन गांवों के किसानों को बारिश ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है उनमें रावता, झटिकरा, खामपुर, खड़खड़ी, मलिकपुर, पल्ला, माजरा डबास, जींदपुर, मुखमेलपुर, सिंगोला और सिंघु आदि दर्जनों गांव शामिल है. बिधूड़ी ने कहा कि सरकार की तरफ से इन किसानों से अब तक कोई संपर्क नहीं किया गया है. उनके खेतों से पानी की निकासी का भी कोई प्रबंध नहीं है. किसानों के खेत झील बनकर रह गए हैं. ऐसे में बिधूड़ी ने दिल्ली सरकार से पीड़ित किसानों को एक लाख रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने की मांग की है.

केजरीवाल सरकार पर ये आरोप:बिधूड़ी ने कहा कि पिछले वर्षो के दौरान भी केजरीवाल सरकार मुआवजे का ऐलान करती है, लेकिन पहले सर्वे के नाम पर मामले को टाला जाता है. फिर मुआवजे के ऐलान की घोषणा के बाद भी किसानों को मुआवजा नहीं मिलता है. दिल्ली सरकार किसानों के साथ हमेशा ही उपेक्षापूर्ण रवैया अपनाती आ रही है. बता दें, पिछले दिनों दिल्ली में रिकॉर्ड बारिश हुई थी और बारिश के तुरंत बाद यमुना में बाढ़ आ गई, जिसकी वजह से किसानों के फसल नष्ट हो गए.

ये भी पढ़ें:Delhi flood: यमुना नदी का जलस्तर फिर खतरे के निशान से ऊपर, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

ये भी पढ़ें:Delhi Flood: अभी नहीं टला बाढ़ का खतरा, इन कारणों से फिर डूबेगी दिल्ली!

ABOUT THE AUTHOR

...view details