दिल्ली

delhi

बदरपुर में 450 करोड़ की लागत से बन रहा एशिया का सबसे बड़ा इको पार्क

By

Published : Jun 19, 2023, 3:35 PM IST

दिल्ली के बदरपुर में इको पार्क विकसित किया जा रहा है. यह पार्क 885 एकड़ क्षेत्रफल में बनाया जा रहा है, जिसे 450 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है. इसमें हजारों पेड़ लगाए जाएंगे. यह जगह एनटीपीसी की है, जिस पर यह पार्क बनाया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बदरपुर में बन रहा इको पार्क

नई दिल्ली:दिल्ली के बदरपुर में 885 एकड़ भूमि पर विश्वस्तरीय इको पार्क विकसित किया जा रहा है. यह पार्क भारत का ही नहीं, बल्कि एशिया का सबसे बड़ा इको पार्क होगा. यह पार्क दिल्ली के बदरपुर में स्थित एनटीपीसी प्लांट के उस भू -भाग पर बनाया जा रहा है, जिस पर एनटीपीसी का प्लांट चलता था, लेकिन जब वह प्लांट बंद हो गया तो केंद्र सरकार ने इस क्षेत्र को प्रकृति के अनुकूल बनाने के उद्देश्य से इको पार्क बनाने की योजना बनाई. पार्क के निर्माण पर 450 करोड़ की लागत आ रही है.

दिसंबर तक बनकर होगा तैयार:दिल्ली के बदरपुर में स्थित एनटीपीसी के प्लांट को दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते वर्ष 2018 में बंद कर दिया गया था. इस को लेकर अनुमान है कि इस वर्ष दिसंबर तक यह पार्क बनकर तैयार हो जाएगा. इसके बनने के बाद इसके आसपास के क्षेत्रों में पर्यावरण साफ-सुथरा होगा और क्षेत्र के लोगों को कई तरह के लाभ होगें.

बड़ी संख्या में लगाये जायेंगे पेड़:दिल्ली के बदरपुर में बनाया जा रहा विश्व स्तरीय इको पार्क कई विशेषताओं से युक्त होगा. वहीं इसकी खासियत है कि अब तक के भारत और एशिया में जितने भी पार्क हैं, उससे बड़े भू-भाग पर इसे बनाया जा रहा है. इस पार्क को बनाने का उद्देश्य पर्यावरण को साफ सुथरा करना भी है और इस लिहाज से इस पार्क में करीब 76,000 पेड़ लगाने का दावा किया गया है. उसके तहत यहां पर पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:इको पार्क परियोजना की कार्य प्रगति को लेकर LG ने की समीक्षा बैठक

यह होंगी विशेषताएं:इस इको पार्क में कई तरह की विशेषताएं हैं. इसमें हजारों की संख्या में पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं, ताकि यहां का वातावरण साफ सुथरा और स्वच्छ हो इसके. इसके अलावा पार्क में मनोरंजन के लिहाज से वाकिंग ट्रेक, व्यामशाला योगशाला, बच्चों के लिए क्रिट्ज जोन वाटर पार्क और सफारी चिड़ियाघर की भी व्यवस्था की जाएगी. इस पार्क तक लोग आसानी से पहुंच सके, इसका भी ख्याल रखा जा रहा है. इसके लिए इस पार्क की कनेक्टिविटी दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से भी होगी.

इसे भी पढ़ें:बदरपुर में बन रहा है भारत का सबसे बड़ा इको पार्क, देखिए EXCLUSIVE रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details