दिल्ली

delhi

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग नहीं करने के लिए स्कूल के बच्चे करेंगे अपील

By

Published : Jul 4, 2022, 10:21 PM IST

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में आज यूएनईपी, पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी और दिल्ली के ईको क्लब के साथ दिल्ली विधानसभा में संयुक्त बैठक की गई. निर्णय लिया गया कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बैन किए गए उत्पादों के बारे में दिल्ली के स्कूली शिक्षकों, बच्चों और इको क्लबों द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा में पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी, यूनाइटेड नेशंस एनवायरनमेंट प्रोग्राम और दिल्ली के ईको क्लब के साथ संयुक्त बैठक की. इस बैठक का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में सिंगल यूज प्लास्टिक के बैन किए गए उत्पादों के बारे में आम जनता के लिए जागरूकता अभियान शुरू करना था. मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के खिलाफ, विंटर एक्शन प्लान की तर्ज पर समर एक्शन प्लान को भी विभाग द्वारा शुरू किया गया है. सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं को रोकने के लिए जागरुकता अभियान जरूरी है साथ ही साथ इसके उपयोग को रोकने के लिए जन आंदोलन की जरूरत है.

मंत्री ने कहा कि जब तक अन्य विकल्पों का बढ़ावा नहीं दिया जाएगा तब तक सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं को रोकना संभव नहीं है. बता दें कि एक जुलाई से सिंगल यूज़ प्लास्टिक से निर्मित 19 उत्पादों को बैन कर दिए गया है. साथ ही एसयूपी के विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में 1 जुलाई से 3 जुलाई तक तीन दिवसीय प्लास्टिक विकल्प मेले का भी आयोजन किया गया, लेकिन मेले के अंतिम दिन राउंड टेबल कांफ्रेंस के दौरान सभी पैनेलिस्ट से चर्चा करते हुए यह देखा गया है कि आम जनता में ही नहीं, बल्कि औद्योगिक संघों में भी प्लास्टिक बैन को लेकर काफी सारे प्रश्न हैं.

इसे भी पढ़ेंःदिल्ली में प्लास्टिक बैन का दिख रहा असर, कपड़े-जूट के थैले लेकर पहुंच रहे लोग

लोगों को लगता है कि एसयूपी वस्तुओं पर प्रतिबंध का मतलब प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध है और यही कारण है कि जनता के बीच जागरूकता पैदा करने की तत्काल आवश्यकता है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि 19 जुलाई को दिल्ली सरकार एकल उपयोग प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन और इसके विकल्पों के उपयोग की दिशा में दिल्ली के स्कूली शिक्षकों, बच्चों और इको क्लबों की क्षमता निर्माण के लिए UNEP के साथ सहयोग करेगी, ताकि दिल्ली के लोगों को बेहतर जानकारी उपलब्ध हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details