दिल्ली

delhi

Delhi Flood: तिब्बती मार्केट में घुसा यमुना का पानी, दुकानें हुईं बंद, लोगों का आरोप- सरकार से नहीं मिली मदद

By

Published : Jul 12, 2023, 4:46 PM IST

Updated : Jul 12, 2023, 6:00 PM IST

दिल्ली के सिविल लाइंस स्थित मॉनेस्ट्री मार्केट में बुधवार को यमुना का पानी घुस गया. हालात यह है कि यहां कमर तक पानी भर गया है, जिस वजह से सभी दुकानें बंद हो गई हैं. सरकार की तरफ से कोई खास मदद न मिलने पर लोगों में नाराजगी है.

Delhi Flood
Delhi Flood

दिल्ली के तिब्बती मार्केट से ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट

नई दिल्ली:उत्तरी भारत में हुई बारिश के बाद यमुना में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. दिल्ली के निचले इलाकों में यमुना का पानी घुसने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में स्थित मॉनेस्ट्री मार्केट (तिब्बती मार्केट) में भी पानी घुसने से व्यापारियों का सामन खराब हो गया है. दुकानदारों का आरोप है कि बारिश होने की वजह से उन्हें करोड़ों रुपए का नुकसान होता नजर आ रहा है. हालांकि प्रशासन ने एहतियात के तौर पर यहां पर कुछ भी इंतजाम नहीं किए हैं, जिससे लोग दिल्ली सरकार और प्रशासन से नाराज नजर आ रहे हैं.

दुकानों में घुसा पानी:यह हालात सिविल लाइंस इलाके स्थित मॉनेस्ट्री मार्केट के हैं, जहां पर तिब्बती लोग बड़ी संख्या में कपड़ों का कारोबार करते हैं. यमुना का पानी मार्किट में घुसने से पहले ये इलाका पूरी तरह से आबाद था, लेकिन अब बाढ़ के हालात की वजह से दुकानदार परेशान हैं. यमुना का जलस्तर बढ़ने से तिब्बती मार्केट में 5 से 6 फीट तक पानी घुस गया है, जिससे लोगों के काम धंधे भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. मार्केट में करीब 700 से 800 दुकानें हैं. लोगों का जीवन यापन का एकमात्र यही सहारा है और बाढ़ आने की वजह से सारा समान भीग गया, जिसके बाद लोगों ने खुद ही दुकानों को खाली किया, लेकिन प्रशासन की ओर से मदद नहीं मिल रही है.

ETV GFX

प्रशासन से नाराज लोग:लोगों की नाराजगी है कि इस तरह के हालात पहले भी होते थे, लेकिन प्रशासन ने लोगों को इस बार अलर्ट नहीं किया. कई सालों में इतना ज्यादा पानी देखने को मिला है. प्रशासन की ओर से मदद के कोई कदम नहीं उठाए गए हैं. मार्केट के मेन गेट पर केवल एक जनरेटर लगा दिया गया है, जिससे पानी को बाहर निकाला जा रहा है. लोग अपने घरों में फर्स्ट फ्लोर पर डाले हुए हैं. इलाके में बिजली भी काट दी गई है, ताकि मार्केट में पानी घुसने की वजह से कोई बड़ा हादसा ना हो.

इसे भी पढ़ें:Delhi Flood Alert: 45 साल बाद यमुना का विकराल रूप, CM केजरीवाल ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी

सरकार ने नहीं जारी किया अलर्ट: लोगों का कहना है कि जब भी दिल्ली में बाढ़ के हालात होते हैं, तो मार्केट में हर बार इसी तरह से पानी घुसता था और निकल जाता था. इस बार का पानी बहुत ज्यादा है. प्रशासन लोगों के लिए सुविधा मुहैया कराए. मार्केट में लोगों के सामान निकालने के लिए बोट का इंतजाम करना चाहिए था, ताकि दुकानों में बंद पड़े सामान को बाहर निकालकर नुकसान होने से बचाया जा सके. लोग सरकार से नाराज हैं और आरोप लगाते हुए बता रहे हैं कि प्रशासन का इस तरह का ढीला रवैया इससे पहले कभी देखने को नहीं मिला और न ही प्रशासन की ओर से लोगों को अलर्ट जारी किया गया था. मार्केट में पानी घुसने के बाद लोग किसी तरह खुद को बचाते नजर आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:Delhi Flood: बाढ़ के बाद भी श्रद्धालुओं में आस्था बरकरार, कमर तक पानी में डूबकर कर रहे पूजा

Last Updated : Jul 12, 2023, 6:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details