दिल्ली

delhi

रोहिणी में भारतीय डाक विभाग ने लगाई डाक टिकटों की प्रदर्शनी, पुराने प्रतिष्ठित लोगों की डाक टिकट प्रदर्शित

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 23, 2023, 7:16 PM IST

exhibition of old postage stamps: रोहिणी में डाक विभाग ने दो दिवसीय प्रदर्शनी लगाई है. प्रदर्शनी के माध्यम से पुराने प्रतिष्ठित लोगों की डाक टिकट स्कूल के छात्रों को दिखाई गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

डाक विभाग ने लगाई डाक टिकटों की प्रदर्शनी

नई दिल्ली: दिल्ली के रोहिणी इलाके में भारतीय डाक विभाग ने पुराने डाक टिकटों की दो दिवसीय प्रदर्शनी लगाई है. गुरुवार को प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया. प्रदर्शनी को डाक मंजरी 2023 नाम दिया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य आज की युवा पीढ़ी और विशेषकर बच्चों के अंदर की प्रतिभा को निखारना और जागरूक करना है. प्रदर्शनी में वर्षों पुराने प्रतिष्ठित लोगों की डाक टिकट को दर्शाया गया.

डाक टिकट के लिए जागरुकता:प्रदर्शनी में डिजिटल माध्यम से भी विभिन्न डाक टिकट के बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया. भारतीय डाक सेवा एक वर्षों पुरानी संस्था है, जिसने अपनी सेवाओं के माध्यम लोगों को जोड़ने का काम किया है. आज जब देश दुनिया डिजिटल की ओर बढ़ रही है तो ऐसे में डाक विभाग का अपना एक अलग ही अस्तित्व है. इसी को लेकर डाक विभाग द्वारा दिल्ली के रोहिणी इलाके में प्रदर्शनी लगाई गई. प्रदर्शनी जिला स्तर पर आयोजित की गई, जिसमें स्कूली छात्रों का भी विशेष योगदान देखने को मिला. कार्यक्रम में डाक विभाग के कई अधिकारी भी पहुंचे और इस प्रदर्शनी की सराहना की.

ये भी पढ़ें:दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर की प्रदर्शनी

पोस्टल विभाग की प्रदर्शनी: डिजिटल युग में जब सब कुछ ऑनलाइन होता जा रहा है, ऐसे में आज भी कई ऐसी सेवाएं हैं जो अभी भी ऑफलाइन अपनी सेवाएं दे रही हैं. इन्हीं तमाम विभागों में इंडियन पोस्टल विभाग शामिल है. इसी को लेकर पोस्टल विभाग विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई. प्रदर्शनी में चीफ पोस्ट मास्टर जनरल मंजू कुमार, पोस्ट मास्टर जनरल अशोक कुमार, डिप्टी डायरेक्टर एजुकेशन राकेश राही सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. प्रदर्शनी में स्कूल के छात्रों को तमाम प्रतिष्ठित लोगों के डाक टिकट को दिखाया, ताकि स्कूली छात्रों को इनके बारे में जानने का मौका मिले. इस कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्रों ने भी अपनी प्रतिभा का हुनर दिखाते हुए कई प्रस्तुतियां पेश की गई.

ये भी पढ़ें:इंडिया हैबिटेट सेंटर में लगाई गई अनकहा रहस्य नामक फोटो प्रदर्शनी, लोगों का ध्यान कर रही आकर्षित

ABOUT THE AUTHOR

...view details