दिल्ली

delhi

दिल्ली के किसानों का आरोप, नहीं मिल रही बिजली कनेक्शन पर सब्सिडी, सरकार कर रही किसानों के साथ राजनीति ...

By

Published : Apr 3, 2023, 6:06 PM IST

ईटीवी भारत की टीम ने बुराड़ी गांव में खेती करने वाले किसानों से ग्राउंड जीरो पर जाकर बात की. किसानों ने अपना दुख जाहिर करते हुए बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से किसानों को कभी भी बिजली सब्सिडी नहीं दी गई. किसानों को खेती करने के लिए बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन भी नहीं दिए जा रहे हैं. पूरे बुराड़ी गांव में केवल 10 से 12 ही बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन हैं, जिससे लोग अपने खेतों में खेती कर रहे हैं. ज्यादातर लोग डीजल इंजन से खेती करने को मजबूर हैं. जिन किसानों के खेतों में बिजली के ट्यूबेल कनेक्शन हैं उनके बिल भी बिना सब्सिडी के 5000 रुपये से ज्यादा आ रहे हैं.

दिल्ली के किसानों का आरोप, नहीं मिल रही है बिजली कनेक्शन पर सब्सिडी
दिल्ली के किसानों का आरोप, नहीं मिल रही है बिजली कनेक्शन पर सब्सिडी

दिल्ली के किसानों का आरोप, नहीं मिल रही है बिजली कनेक्शन पर सब्सिडी

नई दिल्ली: दिल्ली में किसानों को मिलने वाली बिजली सब्सिडी पर भी दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव जारी है. दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी ने केंद्र सरकार व उपराज्यपाल पर किसानों के साथ राजनीति करने का आरोप लगाया है. बिजली मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से किसानों को मिलने वाली बिजली की सब्सिडी पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना अड़ंगा लगा रहे हैं, जिसकी वजह से दिल्ली सरकार किसानों को बिजली सब्सिडी नहीं दे पा रही है. इस बारे में ईटीवी भारत की टीम ने बुराड़ी इलाके में यमुना खादर में खेती करने वाले किसानों से बात की. सुनिए बिजली पर सब्सिडी मिलने के बारे में किसानों का क्या कहना है.

ईटीवी भारत की टीम ने बुराड़ी गांव में खेती करने वाले किसानों से ग्राउंड ज़ीरो पर जाकर बात की. किसानों ने अपना दुख जाहिर करते हुए बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से किसानों को कभी भी बिजली सब्सिडी नहीं दी गई. किसानों को खेती करने के लिए बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन भी नहीं दिए जा रहे हैं. पूरे बुराड़ी गांव में केवल 10 से 12 ही बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन हैं, जिससे लोग अपने खेतों में खेती कर रहे हैं. ज्यादातर लोग डीजल इंजन से खेती करने को मजबूर हैं. जिन किसानों के खेतों में बिजली के ट्यूबेल कनेक्शन हैं उनके बिल भी बिना सब्सिडी के 5000 रुपये से ज्यादा आ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः ट्रेन में बुजुर्गों को मिलने वाली छूट करें बहाल.. सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

किसानों का दिल्ली सरकार पर आरोप है कि किसानों के ऊपर सरकार कॉमर्शियल चार्ज लगाकर बिजली के बिल भेज रही है. कांग्रेस सरकार के समय में किसानों को बिजली पर सब्सिडी मिलती थी, लेकिन जब से आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली की सत्ता संभाली है तब से किसानों को बिजली पर सब्सिडी नहीं मिल रही है. किसान नए ट्यूबवेल कनेक्शन लगवाने के लिए भी दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं, एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में भटक रहे हैं. सरकार की ओर से उन्हें कनेक्शन लगाने की परमिशन भी नहीं मिल रही है.

ईटीवी भारत के माध्यम से किसानों ने अपना दुख जाहिर करते हुए कहा कि बिजली के ट्यूबवेल लगाने के लिए किसानों को बहुत सारी औपचारिकताएं करनी पड़ती हैं, जिन्हें पूरा करना गरीब और मजबूर किसानों के बस की बात नहीं है. विभाग से किसानों को एनओसी नहीं मिलती, जिस वजह से किसान एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय तक दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं. सरकार की तरफ से किसानों के लिए इसमें कोई सहयोग नहीं है. हालांकि, दिल्ली सरकार ने किसानों को अपने बजट से बाहर कर दिया. बुराड़ी इलाके मेंकिसानों को किसानों का दर्जा ही नहीं है. किसानों ने अपनी आवाज सरकार तक पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन सरकार ने उस पर ध्यान नहीं दिया. बीते दिनों भी बेमौसम हुई बारिश की वजह से किसानों की गेहूं की फसल पूरी तरह से खराब हो गई, जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है.

दिल्ली सरकार की नई बिजली मंत्री आतिशी ने कहा कि केंद्र सरकार और दिल्ली के उपराज्यपाल किसानों को बिजली सब्सिडी मिलने की राह में दिल्ली सरकार के काम में रोड़ा लगा रहे हैं. दिल्ली सरकार किसानों को बिजली में सब्सिडी दे रही है, किसानों ने आरोप लगाया कि वे दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की राजनीति का मोहरा बने हुए हैं. जिनको लेकर तरह-तरह की राजनीति की जा रही है. सरकार का गरीब और मजबूर किसानों पर ध्यान नहीं है. किसान सालों से बिजली कनेक्शन लगाने के लिए सरकार से पत्राचार कर रहे हैं लेकिन उन्हें ट्यूबवेल कनेक्शन लगाने की अनुमति नहीं मिल रही है. अब किसानों का कहना है कि वे दिल्ली देहात के गांव-गांव जाकर किसानों की समस्याओं पर उनके साथ मिलकर महापंचायत करेंगे और दिल्ली सरकार के खिलाफ हल्ला बोल करेंगे.

ये भी पढ़ेंः Delhi Liquor Scam: सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 14 दिन बढ़ी, 17 अप्रैल तक जेल में रहना पड़ेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details