दिल्ली

delhi

किसान नेता ने कहा- 26 जनवरी की परेड में नहीं होगी अव्यवस्था और उपद्रव

By

Published : Jan 19, 2021, 9:12 PM IST

दिल्ली में कृषि कानूनों के विरोध में किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड को लेकर किसानों और पुलिस के बीच मीटिंग खत्म हो गई है. ऐसे में किसानों और पुलिस दोनों ने ही अपनी ओर से सभी तैयारियां कर ली हैं.

farmer leader said that no disturbance will take place on 26 january
किसान ट्रैक्टर मार्च पर किसान नेता का क्या है कहना

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में26 जनवरी की परेड को देखते हुए दिल्ली पुलिस और किसान नेताओं के बीच लगातार बातचीत का दौर जारी है. कई बार दिल्ली पुलिस और किसान नेताओं के बीच बातचीत भी हो चुकी है, लेकिन आज भी किसान नेताओं के बीच 26 जनवरी की परेड को लेकर बातचीत हुई. जिस पर किसान नेताओं ने कहा कि दिल्ली में किसान भी अपनी परेड निकालेंगे. परेड में हजारों ट्रैक्टर, बाइक और किसानी उपकरण भी किसान लेकर आएंगे. इसके लिए किसानों द्वारा रोड मैप भी तैयार किया गया.

किसान ट्रैक्टर मार्च पर किसान नेता का क्या है कहना

किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था नहीं होगी

ईटीवी भारत से बात करते हुए किसान नेता हरप्रीत सिंह ने बताया कि दिल्ली में 26 जनवरी की परेड किसान भी निकालेंगे. एक तरफ तो राजपथ पर परेड निकलेगी दूसरी तरफ दिल्ली की सड़कों पर किसान भी परेड निकालेंगे. जिसमें दिल्ली के किसान रैली निकाल रहे, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व उत्तर प्रदेश के किसानों का दिल खोलकर स्वागत करेंगे. इस दौरान किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था न नहीं होगी, सभी नियोजित और व्यवस्थित तरीके से किया जाएगा. जिसको लेकर किसानों द्वारा दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को आश्वासन भी दिया जा चुका है. हालांकि दिल्ली पुलिस के अधिकारी चाह रहे हैं कि किसान दिल्ली के अंदरूनी इलाकों में किसी तरह की 26 जनवरी पर कोई मार्च या परेड ना निकाले, लेकिन किसान दिल्ली में मार्च निकालने को लेकर पहले ही दिल्ली पुलिस को अपना रोड मैप दे चुके हैं ओर अब आईचे हटने को तैयार नही है.

महिलाएं भी परेड में होंगी शामिल

परेड के लिए किसान पहले ही तैयारी कर चुके हैं, इसमें पुरुष किसानों के साथ-साथ महिलाएं भी शामिल होंगी, लेकिन किसान नेता हरप्रीत सिंह ने इस बात को नकार दिया कि दिल्ली में परेड के दौरान हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से मवेशियों के लाने की कोई संभावना नहीं है. क्योंकि दिल्ली में इस वजह से अव्यवस्था भी हो सकती है और किसान पिछले कई महीनों से पंजाब और दिल्ली में लगातार आंदोलन कर रहे हैं. किसानों ने कहीं भी किसी के साथ कोई अभद्र व्यवहार या किसी प्रकार के अव्यवस्था नहीं की, जिसके लिए किसानों को दोषी ठहराया जा सके.

ये भी पढ़ें:-राहुल गांधी ने उठाया था गन्ना किसानों का मुद्दा: चौ. अनिल कुमार

किस तरह पुलिस करेगी व्यवस्था

किसान नेताओं ने बताया कि किसानों की कल भी दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ मीटिंग हुई थी, जिसमें किसान नेताओं द्वारा कहा गया कि किसानों के पास ज्यादा समय नहीं है कि किसान पुलिस से बार-बार मीटिंग कर सकें. इसके लिए दिल्ली पुलिस के उच्च अधिकारियों को किसानों के साथ मीटिंग करने के लिए कहा गया. आज दिल्ली के एक फार्म हाउस में किसान और पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई, जिसमें 26 जनवरी की परेड को लेकर निर्णय भी लिया गया है. अब देखने वाली बात यह होगी कि किसान नेता और दिल्ली पुलिस के उच्च अधिकारियों के बीच हुई मीटिंग के बाद के साथ किस तरीके से किसानों और पुलिस अधिकारियों के बीच परेड को लेकर कोई सहमति बन पाएगी या नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details