दिल्ली

delhi

dengue: दिल्ली नगर निगम की नई मुहिम, DBC कर्मचारी डेंगू से संक्रमित लोगों की जानकारी करेंगे इक्ठा

By

Published : Feb 21, 2023, 10:45 AM IST

दिल्ली नगर निगम राष्ट्रीय राजधानी में नई मुहिम की शूरुआत करने जा रहा है. जिसके अंतर्गत DBC कर्मचारी डेंगू से संक्रमित लोगों की जानकारी एकत्रित करेंगे और निगम अधिकारियों को सौपेंगे.

दिल्ली नगर निगम की नई मुहिम
दिल्ली नगर निगम की नई मुहिम

नई दिल्ली:डेंगू के मरीजों की पहचान के लिए दिल्ली नगर निगम एक नई मुहिम शुरू करने वाला है. इस मुहिम के अंतर्गत डीबीसी कर्मचारी (डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स) ना केवल घरों में दवाइयों का छिड़काव करेंगे, बल्कि किस व्यक्ति को बुखार हुआ है उसकी जानकारी भी एकत्रित करेंगे. यदि किसी घर में 2 लोगों को एक साथ बुखार से संक्रमित पाया जाता है, तो उस इलाके के आसपास के घरों को कंटेनमेंट जोन मे तब्दील कर तुरंत एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा.

एमसीडी के पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान समय में डेंगू के मरीजों के जानकारी लेने का जरिया एकमात्र अस्पताल है, जहां से इन मरीजों के बारे में जानकारी मिल सकती है. अस्पतालों से मिला रिकॉर्ड ही डाटा के रूप में नगर निगम के पास होता है, जबकि आंकड़ों से ज्यादा लोग हर साल डेंगू से संक्रमित होते हैं, जिनकी जानकारी विभाग के पास नहीं होती.

उन्होंने बताया कि अस्पताल में भी इलाज के लिए इस बीमारी से पीड़ित मरीज वही आते हैं, जिनकी हालत गंभीर होती है. जिसके चलते कई लोग डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से अपनी जान गंवा देते हैं. बीमारी के प्रति थोड़ी तत्परता से काम करते हुए डेंगू मरीजों की पहचान की जाए, तो उनकी जान बचाना आसान है. इसी कड़ी में अब नगर निगम द्वारा इस साल ट्रांसमिशन पीरियड शुरू होने से पिक ट्रांसमिशन पीरियड तक ऐसे मरीजों की पहचान के लिए एक नई योजना पर काम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में गर्मी का टूटा रिकॉर्ड : 55 साल में फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन, तापमान 33.6 डिग्री

डीबीसी के कर्मचारी दवाइयों का छिड़काव करने के लिए घर-घर जाते हैं, वहीं अब वर्कर्स उसी दौरान लोगों से पूछताछ करेंगे कि घर में कोई बुखार से पीड़ित तो नहीं है. यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित पाया जाता है, तो उसकी तुरंत जांच कराई जाएगी. साथ ही उसकी जानकारी निगम को भी दी जाएगी और यह सुनिश्चित जांच द्वारा किया जाएगा कि उसे डेंगू या मलेरिया तो नहीं है.

डेंगू और मलेरिया से संक्रमित लोगों का डाटा: आंकड़ों के अनुसार बीते 5 सालों में डेंगू से 39 मरीजों की मौत हुई थी, जबकि करीब 20 हजार लोगों के डेंगू और मलेरिया से संक्रमित होने का डाटा दिल्ली नगर निगम के पास है. अब सही जानकारी के लिए डीसीबी वर्कर घर-घर जाकर डाटा इकट्ठा कर निगम अधिकारियों को सौपेंगे.

ये भी पढ़ें:दिल्ली नगर निगम ने दी छत्रपति शिवाजी महाराज को श्रद्धांजलि

ABOUT THE AUTHOR

...view details