दिल्ली

delhi

भारी सुरक्षा बलों की मौजूदगी में डीडीए ने की गोकुलपुरी में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 14, 2024, 5:08 PM IST

Action against encroachment in gokulpuri: दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी( डीडीए ) ने भारी सुरक्षा बलों की मौजूदगी में गोकुलपुरी में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की.

Etv Bharat
Etv Bharat

गोकुलपुरी में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई

नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके में दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी ( डीडीए ) ने सालों से कब्ज़ा कर बनाए गए शॉपिंग कॉम्लेक्स, शोरूम, दुकान और मकानों पर रविवार को बुलडोजर चला दिया. भारी पुलिस और अर्धसैनिक बलों की मौजूदगी में डीडीए की टीम ने तोड़फोड़ की कार्रवाई पूरी की. बताया जा रहा है कि गोकुलपुरी में वाजीराबाद रोड पर अवैध रूप से बनाए गए बिल्डिंग के ऊपर कार्रवाई की गई है.

यह बिल्डिंग डीडीए की जमीन पर अवैध रूप से बनाई गई थी. इस जगह पर पार्क बनना निर्धारित था, लेकिन माफियाओं ने धीरे-धीरे डीडीए की जमीन पर कब्जा कर शॉपिंग कॉम्लेक्स, शोरूम, दुकान और मकान बना दिया.

ये भी पढ़ें: DDA की 'पहले आओ-पहले पाओ' योजना लॉन्च, 50 हजार में ऐसे बुक करें अपने सपनों का घर

डीडीए अपनी जमीन को लगातार खाली करने का प्रयास कर रही थी, लेकिन राजनीतिक और कानूनी अड़चनो की वजह से कार्रवाई नहीं हो पा रही थी. शनिवार को डीडीए ने कार्रवाई शुरू की और रविवार तक ज्यादातर अवैध निर्माण को गिरा दिया. डीडीए की टीम भारी सुरक्षा बल के साथ सुबह गोकुलपुरी पहुंची. कार्रवाई स्थल के आसपास के क्षेत्र में घेरा बंदी की गई और बुलडोजर की मदद से अवैध निर्माणों को तोड़ा गया. इस दौरान सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया. इलाके पर ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी गई.

हालांकि डीडीए की इस कार्रवाई का दुकानदारों ने विरोध जताया है. उनका कहना है कि वर्षों पहले यहां पर बिल्डिंग बनाई गई है. अगर निर्माण अवैध होता तो उसी वक्त डीडीए के अधिकारियों को निर्माण कराने से रोकना चाहिए था. अब बिना कोई नोटिस के उनकी दुकानों को तोड़ दिया गया है, जो पूरी तरीके से गलत है. डीडीए की कार्रवाई से हजारों लोग बेरोजगार हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: Illegal villa demolished: ग्रेटर नोएडा में अवैध विला ध्वस्त, 16.40 करोड़ की भूमि अतिक्रमण से मुक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details