दिल्ली

delhi

विश्व पर्यावरण दिवस पर मनोज तिवारी ने पौधरोपण कर चलाया स्वच्छता अभियान

By

Published : Jun 5, 2023, 4:30 PM IST

राजधानी दिल्ली समेत पूरे भारत में विश्व पर्यावरण दिवस पर जगह-जगह पौधरोपण किया जा रहा है. साथ ही विश्व पर्यावरण दिवस पर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.

delhi news
विश्व पर्यावरण दिवस पर मनोज तिवारी

नई दिल्ली: बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने अपने संसदीय क्षेत्र में पौधरोपण किया है. स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया. इजराइल के पर्यावरण विशेषज्ञ क्षेत्र के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया. वृक्षों के महत्व के बारे में लोगों को जानकारी दी गई. पौधरोपण कार्यक्रम में भारी संख्या में क्षेत्र की जनता मौजूद रहे.

बता दें, भारत समेत विश्वभर में 5 जून को पर्यावरण दिवस मना रहे हैं. इस मौके पर सभी देशभर में अलग-अलग तरीके से पर्यावरण के प्रति जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत 1972 में हुई थी. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 5 जून 1972 को पहला पर्यावरण दिवस मनाया था, तब से हर वर्ष इस दिन को पर्यावरण दिवस मनाया जाने लगा. इसी कड़ी में उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने अपने संसदीय क्षेत्र के वेलकम स्थित अटल झील व वेलकम झील में स्वच्छता अभियान व पौधरोपण कर क्षेत्र के लोगों को विश्व पर्यावरण दिवस के महत्व के बारे में बताया और लोगों को जागरूक किया.

इस कार्यक्रम सांसद मनोज तिवारी के साथ विदेशी धरती से पधारे इजराइल पर्यावरण विशेषज्ञ दा लियो भी मौजूद रहे. मौके पर सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि हम सभी को यह प्रण लेना चाहिए कि न केवल विश्व पर्यावरण दिवस पर स्वच्छता अभियान चलाना चाहिए, बल्कि रोजाना हमको अपने आसपास स्वच्छता करनी चाहिए. साथ ही साथ वृक्षारोपण कर पृथ्वी के संतुलन को बनाना चाहिए.

ये भी पढ़ें :World Environment Day: देश भर में हरियाली क्रांति अभियान चलाकर दो करोड़ से ज्यादा पौधे लगा चुके हैं पीपल बाबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details