दिल्ली

delhi

Union Budget 2023: मध्यम वर्गीय परिवारों ने बजट को बताया संतुलित

By

Published : Feb 1, 2023, 4:05 PM IST

आम बजट 2023 पेश हो चुका है. इस बजट से मध्यम वर्गीय परिवार काफी हद तक संतुष्ट नजर आए, जबकि गृहणियां अभी भी बजट से संतुष्ट नहीं हैं.

union budget 2023
union budget 2023

मध्यम वर्गीय परिवारों ने बजट को बताया संतुलित.

नई दिल्ली: आम बजट 2023 को लेकर मध्यम वर्गीय परिवार का कहना बजट से कुछ उम्मीदें हुई पूरी तो कुछ में अभी भी कमी रह गई है. कई चीजें सस्ती होने से लोगों के चेहरे पर खुशी तो है, लेकिन स्कूल की फीस सहित कई ऐसी कटौती की उम्मीदें पूरी नहीं हुई हैं. मध्यम वर्गीय परिवार में कुछ बजट को संतुलित बताया है तो कुछ ने इसमें कई खामियां भी बताया है. टैक्स में छूट मिलने से बुजुर्ग पेंशनर संतुष्ट हैं.

आम बजट 2023 पेश किया गया. इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें थी. कई लोगों की उम्मीदें पूरी हुईं, तो कई लोगों को कहना कि अभी भी बजट में कई तरीके की खामियां हैं. खासतौर पर महंगाई को लेकर के इस बजट में कुछ विशेष छूट नहीं दी गई. बजट 2023 में कई नई योजनाएं बनाई गईं लेकिन अभी भी कई ऐसी चीजें हैं जिनमें सरकार को दामों में कमी करनी चाहिए. लोगों का कहना है कि बच्चों के स्कूल की फीस में कोई कमी नहीं की गई.

कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें उम्मीद थी कि इस बजट में राशन, रसोई गैस और फल-सब्जी के दामों में भी कमी होगी, लेकिन ऐसा अभी तक देखने को नहीं मिला, जिससे लोग असंतुष्ट हैं. वहीं दूसरी तरफ टैक्स में छूट देने और इनकम टैक्स में ₹7 लाख तक की छूट देने से लोगों के चेहरे पर हंसी देखने को मिली है. मध्यम वर्ग के कई परिवार का कहना है कि यह बजट संतुलित बजट है. सभी को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है.

मोबाइल और कई इलेक्ट्रॉनिक सामान सस्ते हुए हैं, जिससे वह संतुष्ट हैं. साथी जो लोग इस बजट से संतुष्ट है उनका यह भी कहना है कि सिगरेट, तंबाकू महंगा होना बिल्कुल सही है. सबसे बड़ी राहत टैक्स में छूट और कई तरीके की अन्य योजनाएं शुरू की गई हैं, जिससे ज्यादातर लोग संतुष्ट दिखाई दिए. खासतौर पर बुजुर्ग जो पेंशन पर आधारित है वह इस वजह से संतुष्ट दिखाई दिए क्योंकि उनको टैक्स में छूट दी गई, जिसका वो काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे. कुल मिलाकर इस बजट से कुछ लोग संतुष्ट तो कुछ लोग सहमत दिखाई दिए, वहीं कई लोगों का कहना है कि यह बजट संतुलित बजट है.

ये भी पढ़ें: Budget 2023: CM केजरीवाल बोले- दिल्ली के साथ सौतेला बर्ताव, महंगाई बढ़ानेवाला बजट

ABOUT THE AUTHOR

...view details