दिल्ली

delhi

Public Toilet in MCD: स्‍वाति मालीवाल ने एमसीडी की खोली पोल, शौचालयों की हालत जताई नाराजगी

By

Published : Apr 13, 2023, 12:20 PM IST

दिल्‍ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने नरेला इलाके में पब्लिक टॉयलेट का औचक निरीक्षण कर एमसीडी अधिकारियों के सफाई के दावों की पोल खोल दी है. उन्होंने एमसीडी अधिकारियों को नोटिस जारी कर कहा है कि अगर जल्द सफाई नहीं हुई, तो फिर बड़ा कदम उठाया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल

नई दिल्ली : दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने नरेला में बने नगर निगम का सार्वजनिक शौचालयों का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान पाया कि शौचालय परिसर दयनीय स्थिति में है. शौचालय बेहद गंदे हैं. वहां साफ-सफाई पिछले कई दिनों से नहीं हुई थी. महिलाएं और बच्चे इसी गंदगी के बीच शौच करने को मजबूर हैं, जिससे कई बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है. इसके अलावा नहाने के शौचालय में कबाड़ भरा हुआ था और उसका उपयोग नहीं हो रहा था. सफाई कर्मचारी ने बताया कि शौचालय परिसर में पानी की आपूर्ति के कोई संसाधन नहीं हैं, जिससे शौचालय की साफ-सफाई रखना मुश्किल हो गया है.

इसको लेकर स्वाति मालीवाल ने एमसीडी के अधिकारियों को नोटिस जारी किया है और उनसे एक हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है. उन्होंने कहा कि अगर जल्द से जल्द शौचालयों की सफाई नहीं हुई, तो दिल्ली के शौचालय की सारी गंदगी उठाकर अफसरों के घरों के बाहर रखी जाएगी. इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी, क्योंकि यह सीधे तौर पर स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हैं. इससे कई बीमारियां फैलने का भी खतरा बना हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में अगर इस तरह की हालात हैं, तो देश के अन्य हिस्सों में क्या हालात होंगे, इसका अंदाजा ही लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :Acid in Public Toilet: सार्वजनिक शौचालय में खुले में मिला 50 लीटर तेजाब, महिला आयोग ने दिए जांच के आदेश

महिला आयोग की अध्यक्ष ने शौचालयों की बदहाली को लेकर कहा कि वह दिल्ली के अलावा अलग इलाकों में लगातार दौरे कर रही हैं. बाहरी दिल्ली के कई इलाकों में बने निगम के शौचालयों की हालत इतनी बदहाल है कि उनमें गंदगी पसरी हुई है. नरेला इलाके में बने शौचालयों में गंदगी के बीच ही इलाके की गरीब जनता शौच करने को मजबूर हैं. शाहाबाद डेरी इलाके में बने शौचालयों के अंदर जानवर बांधे जा रहे हैं, लेकिन अधिकारियों का ध्यान नहीं है, जो शौचालय लोगों के लिए स्लम बस्तियों में बनाए गए हैं. उनका सही ढंग से प्रयोग नहीं हो रहा है. दिल्ली में एक जगह पर बने शौचालय में बड़ी मात्रा में एसिड भी मिला था. इस पर स्वाति मालीवाल ने कहा कि इसके लिए अधिकारी जिम्मेदार हैं, जिनकी लापरवाही के चलते शौचालयों की हालत बदहाल है.

ये भी पढ़ें-Transgender Welfare: स्वाति मालीवाल ने ट्रांसजेंडर कल्याण के लिए MHA को लिखा पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details