दिल्ली

delhi

NORTH MCD: सफाई कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अब खाली हाथ नहीं होंगे रिटायर

By

Published : Sep 2, 2021, 5:33 PM IST

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सफाई कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है. अब निगम के सफाई कर्मचारी खाली हाथ रिटायर नहीं होंगे. सेवानिवृत्ति के समय लीव एन कैशमेंट ग्रेच्युटी और अन्य मदों के तहत मिलेगा पैसा. निगम उपायुक्त और फाइनेंस विभाग का चार्ज देख रहे संदीप जैकस द्वारा जारी किया गया आदेश.

नॉर्थ एमसीडी
नॉर्थ एमसीडी

नई दिल्लीःनॉर्थ एमसीडी वर्तमान समय में भयंकर आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रही है. यह आर्थिक कंगाली का दौर साल 2017 से बदस्तूर जारी है. ऐसे में 2018 से रिटायर होने वाले किसी भी कर्मचारी को लीव एनकैशमेंट और ग्रेजुएटी के साथ अन्य भुगतान की राशि नहीं मिल पा रही थी. इसको लेकर अब नॉर्थ एमसीडी के अतिरिक्त आयुक्त ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके तहत सितंबर 2021 से रिटायर होने वाले सभी सफाई कर्मचारियों को कम से कम पांच लाख रुपये का चेक सेवानिवृत्ति के समय ही दिया जाएगा.

नॉर्थ एमसीडी के अतिरिक्त आयुक्त संदीप जैकस की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि सेवानिवृत्त होने वाले सफाई कर्मचारियों की सूची हर महीने की 20 तारीख का मुख्यालय भेज दें. कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन, जो राशि मिलनी है, उसमें से कम से कम 5,00,000 रुपये का भुगतान किया जा सके, ताकि सफाई कर्मचारी खाली हाथ रिटायर ना हो. बाकी की बची राशि को भी अगले कुछ दिनों में क्लियर कर दिया जाएगा.



ये भी पढ़ें-चुनाव के पहले नॉर्थ एमसीडी के लुभावने फैसलों को विपक्ष ने बताया जुमलेबाजी

इसको लेकर सफाई कर्मचारी यूनियन की तरफ से लंबे समय से शिकायत की जा रही थी. यह भी मांग की जा रही थी कि सफाई कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय सभी ड्यूज आसानी से मिल सके. बता दें कि सफाई कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय ग्रेच्युटी लीव एनकैशमेंट और अन्य कई ड्यूज के तहत राशि सेवानिवृत्त होने पर निगम द्वारा दी जाती है. निगम की आर्थिक बदहाली के चलते 2018 से निगम कर्मचारियों को यह सभी फायदे रिटायर होने के बाद नहीं मिल पा रहे थे.

ये भी पढ़ें-हाउस चलाने में फ़ेल हुए मेयर राजा इक़बाल सिंह, हंगामे की भेट चढ़े जनता के मुद्दे

ABOUT THE AUTHOR

...view details