दिल्ली

delhi

सामूहिक विवाह कर मनाया गया बसंत पंचमी का पर्व

By

Published : Jan 26, 2023, 10:52 PM IST

S

बसंत पंचमी के अवसर पर जहांगीरपुरी में गरीब युवक-युवतियों का सामूहिक विवाह कराया गया. श्री श्याम प्रेम मंडल नामक संस्था पिछले करीब 12 सालों से लगातार आज के दिन सामूहिक विवाह का कर रही है. इस आयोजन में आर्थिक रूप से कमजोर युवक-युवतियों को चयनित कर उनका विवाह करवाया जाता है.

जहांगीरपुरी में गरीब युवक-युवतियों का सामूहिक विवाह कराया गया

नई दिल्ली:देश की राजधानी दिल्ली में पिछले करीब 12 सालों से लगातार जहांगीरपुरी में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है. आज भी जहांगीरपुरी इलाके में श्री श्याम प्रेम मंडल संस्था ने सामूहिक विवाह के कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें 6 युवक-युवतियों के जोड़ों की शादी कराई गई. दरअसल श्री श्याम प्रेम मंडल संस्था सभी के सहयोग और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता देवेंद्र यादव के संरक्षण में हर साल इस तरीके के कार्यक्रम का आयोजन करती है.

इसमें करीब 2 महीने पहले से शादी के लिए युवक-युवतियों के चयन का कार्यक्रम शुरू होता है. रजिस्ट्रेशन के बाद उनका पूरा वेरिफिकेशन किया जाता है और जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होता है. उनकी सहायता के उद्देश्य से सामूहिक विवाह में युवक-युवतियों की शादी करा कर उन्हें घरेलू उपयोग की सभी सामग्रियां भी उपलब्ध कराई जाती है. आज भी जिन परिवारों के वर वधु की शादी कराई गई, उन्हें आशीर्वाद देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता देवेंद्र यादव पहुंचे, जिन्होंने वर वधू को आशीर्वाद दिया.

इसे भी पढ़े:Delhi Mayor Election: AAP कैंडिडेट शैली ओबेरॉय पहुंची सुप्रीम कोर्ट, BJP बोली- हार छुपाने का घृणित प्रयास

उन्होंने बताया कि समाज में इस तरीके के कार्यक्रमों की बेहद आवश्यकता है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चे भी जीवन सूत्र में बंधकर अच्छे शादीशुदा जीवन को व्यतीत कर सकें. संस्था के लोगों का कहना है कि वह आने वाले सालों में इस कार्यक्रम को और भी विशाल रूप देंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की सहायता इस माध्यम से की जा सके.

इसे भी पढ़े:गणतंत्र के सारथी: ये लोग बन रहे समाज के लिए उम्मीद की किरण, कोशिश से संवर रही जिंदगियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details