दिल्ली

delhi

विनोद भाटी अमर रहे के नारे से गुंजा ये गांव, शहादत देख नम हुई आंखें

By

Published : Mar 11, 2019, 10:52 AM IST

Updated : Mar 11, 2019, 11:51 AM IST

जब उसका पार्थिव शरीर लेकर उसके साथी गांव में आए तो हजारों की भीड़ उसके पीछे हो चली. गमगीन आंखें एक बार अपने हीरो का दीदार कर लेना चाहती थी. गला भर आया था लेकिन गर्वित ह्रदय जयघोष कर रहा था. सारा आसमान जब तक सूरज-चांद रहेगा, विनोद तेरा नाम रहेगा के नारों से गुंजायमान हो रहा था, और होता भी क्यों नहीं. गांव का वीर सपूत मातृभूमि के लिए अपना बलिदान देकर जो आया था.

सीमा पर बलिदान हुआ जवान

नई दिल्ली/नोएडा:ग्रेटर नोएडा का चिटेहरा गांव 'विनोद भाटी अमर रहे, जब तक सुरज-चांद रहेगा, विनोद तेरा नाम रहेगा और भारत माता की जयघोष' से गुंज उठा. मौका था भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान विनोद भाटी के अंतिम संस्कार का.

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान विनोद भाटी सियाचिन में तैनात थे. वहां वे सीमा पर पेट्रोलिंग पार्टी का हिस्सा थे. पिछले दिनों गश्ती के दौरान इलाके में भारी बर्फबारी हुई जिसकी चपेट में विनोद भाटी भी आ गए.

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का जवान शहीद

साल 2007 में भर्ती हुए थे
परिजनों ने बताया कि विनोद साल 2007 में आईटीबीपी (इंडो -तिब्बत बार्डर पुलिस) में भर्ती हुए थे. वे काफी समय से भारत-चीन सीमा पर सियाचीन में तैनात थे. कुछ दिन पहले ही वहां एक हादसा हुआ था जिसकी चपेट में विनोद भी आए.

हर आंख भीग गई थी वहां
इधर गांव के बेटे के शहीद होने की खबर मिलते मातम पसर गया. इलाके की हर आंख गमगीन है. शहीद का शव गांव में जैसे ही पहुंचा परिजनों में चीख-पुकार मच गई. पत्नी और बच्चों की रुदन देख विनोद का शव लेकर आए जवानों की आंखें भी भींग गई.

राजकीय सम्मान से अतिंम संस्कार
जैसे ही शहीद विनोद का शव गाड़ी से उतारा गया, वहां उपस्थित जनता विनोद भाटी के नाम का जयघोष करने लगी. भारत माता की जय, और विनोद भाटी अमर रहे के नारों के बीच विनोद का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया.

सियाचीन बॉर्डर पर पेट्रोलिंग के समय हुई बर्फ़बारी में शहीद हुआ ग्रेटर नॉएडा का लाल

ग्रेटर नोएडा = " कर चले हम हम फ़िदा जा वतन साथियो अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो " देश की रक्षा करते हुए जिस जवान की सियाचीन बॉर्डर पर गस्त के दौरान भरी बर्फ बारी के चलते मौत हो गई थी उसका पार्थिव शरीर आज उसके पैतृक गांव पंहुचा। शव को देखने हजारो की संख्या में लोग पहुंचे।
ग्रेटर नोएडा- देश की सुरक्षा और सेवा के लिए बोर्डर पर तैनात यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले का एक लाल पेट्रोलिंग के दौरान हुआ शहीद । ।वह 2007 में ITBP हुआ था भर्ती । जवान के शहीद होने की जानकारी घर में मिलते ही पसरा मातम । गांव के लोग भी सूचना के बाद से स्तब्ध हैं। उधर जवान का पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया।
2007 में ITBP में भर्ती हुआ था जवान
यूपी के गौतमबुद्ध नगर में स्थित चिटेहरा निवासी जयचंद भाटी का बेटा विनोद भाटी 2007 में देश की सेवा के लिए इंडो तिब्बत बॉर्डर फोर्स आर्इटीबीपी में भर्ती हुआ था। विनोद भाटी पिछले कुछ समय से सियाचिन बोर्डर पर तैनात था।32 वर्षीय जवान विनोद भाटी सियाचिन बॉर्डर पर पेट्रोलिंग कर रहे थे। इसी दौरान भारी बर्फ गिरने से जवान इसमें दबने से शहीद हो गया। बोर्डर से इसकी जानकारी परिवार में लगते ही मातम पसर गया। वहीं शहीद विनोद भाटी की पत्नी और बच्चों का रो रोकर बुरा हाल है ।
शहीद होने का पता लगते ही गांव में सन्नाटा पसर गया ।वही शहीद विनोद भाटी का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

बाईट --- भाई (शहीद विनोद भाटी)
Last Updated :Mar 11, 2019, 11:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details