दिल्ली

delhi

ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट में यमुना विकास प्राधिकरण को मिला 60 हजार करोड़ निवेश का लक्ष्य

By

Published : Nov 14, 2022, 8:33 PM IST

उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन 2023 में फरवरी में किया जाएगा. इसके लिए उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये निवेश का लक्ष्य रखा गया है. उसमें भागीदारी के लिए यमुना विकास प्राधिकरण को 60 हजार करोड़ निवेश का लक्ष्य दिया गया है.

ncr news
ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट

नई दिल्ली/नोएडा :उत्तर प्रदेश को वैश्विक निवेश केंद्र बनाने के लिए आगामी फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है. इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के द्वारा औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति में इज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर कार्य योजना तैयार की गई है. उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के जरिए 10 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य रखा गया है. जिसके लिए प्रदेश में सभी प्राधिकरणों को इन्वेस्टमेंट में भागीदारी के लिए लक्ष्य दिया गया है. इससे प्राधिकरण अपने क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट को बढ़ाने के लिए योजनाएं लाएं और सरकार की इन्वेस्टर्स समिट में भागीदारी करें।

ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन 2023 की फरवरी में किया जाएगा, जिसके लिए उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपए निवेश का लक्ष्य रखा गया है. उसमें भागीदारी के लिए यमुना विकास प्राधिकरण को 60 हजार करोड निवेश का लक्ष्य दिया गया है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए यमुना विकास प्राधिकरण ने अपना एक्शन प्लान बना लिया है. उसी प्लान के अनुरूप यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में कई निवेश की योजनाएं ला रहा है.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह
अरुण वीर सिंह ने बताया कि लक्ष्य को पूरा करने के लिए यमुना विकास प्राधिकरण ने बीते दिनों दिल्ली में रोड शो किया और इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया. इसमें मेडिकल डिवाइस पार्क और टॉय पार्क के निवेशकों के साथ मीट का आयोजन किया गया. इसके साथ ही यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में बनने वाली फिल्म सिटी से भी 10 हजार करोड़ के निवेश आने की संभावना है, जिसके लिए जल्द ही टेंडर फाइनल हो जाएगा.

ये भी पढ़ें :दिल्ली में आज से प्रगति मैदान में 41वें ट्रेड फेयर की होगी शुरुआत, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे उद्घाटन

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर से 10 हजार करोड़ का निवेश आएगा और साथ ही डाटा सेंटर में प्राधिकरण एक नई स्कीम ला रहा हैं, जिससे 20 हजार करोड़ का निवेश आएगा. इसके अलावा जो अन्य प्लॉटिंग की स्कीमें है उनसे 8 हजार करोड का निवेश आएगा और 15 कमर्शियल प्लॉट की स्कीम से 7 हजार करोड का निवेश आएगा. इसके साथ ही यमुना विकास प्राधिकरण होटल और पेट्रोल पंप की स्कीम भी ला रहा है. इन सभी स्कीमों के द्वारा यमुना विकास प्राधिकरण 70 हजार करोड निवेश के लक्ष्य को पूरा कर लेगा, जिसमें से प्राधिकरण के द्वारा दो स्किम अभी भी चल रही है और जल्द ही 7 ओर स्किम प्राधिकरण आएगा, जिसके द्वारा निवेश के लक्ष्य को पूरा कर लेगा.

ये भी पढ़ें :तिहाड़ में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन को लाभ पहुंचाने के आरोप में जेल सुपरिटेंडेंट निलंबित

ABOUT THE AUTHOR

...view details