दिल्ली

delhi

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली में तेज हवाओं का सितम जारी, ऐसा रहेगा आने वाले दिनों का हाल

By

Published : Feb 14, 2023, 12:19 PM IST

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को तेज हवाएं चल रही है, जिन्होंने ठिठुरन बढ़ा दी है. मौसम विभाग की मानें तो ठंडी हवाओं का यह सिलसिला अभी जारी रहेगा. दिल्ली में अगले दो दिनों तक तापमान में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है.

Delhi NCR Weather Update
Delhi NCR Weather Update

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में फरवरी की शुरुआत में ही तेज गर्मी का एहसास होना शुरू हो गया है, यहां पहले हफ्ते में ही पारा 29 डिग्री तक पहुंच गया. हलांकि दिल्ली एनसीआर में तेज हवाएं चलने से तापमान फिर लुढ़कने लगा है. बर्फ से ढके पहाड़ों की ओर से आ रही ठंडी हवाओं के चलते तापमान घट रहा है. ऐसे में मौसम के बदलते मिजाज को देखते मौसम विज्ञान का अनुमान है कि राजधानी और इसके आस पास इलाकों में अगले दो दिन तक तेज हवाओं के बहने का सिलसिला जारी रहने की संभावना है.

बता दें कि मौसम विभाग ने मंगलवार को 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है, जिसके चलते अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक जा सकता है. बुधवार को भी इसी रफ्तार से हवाओं के चलने की संभावना है. वहीं 18 फरवरी को अधिकतम तापमान 30 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस, पालम में 10.2 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड में 9 डिग्री सेल्सियस, रिज में 8.2 डिग्री सेल्सियस और आया नगर में 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 23 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़े:Delhi Weather: तेज हवाओं से दिल्ली में बढ़ी ठंड, घटी विजिबिलिटी, देखें वीडियो

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को एयर इंडेक्स महज 135 यानी 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया. वहीं सोमवार 13 फरवरी को भी यह इस अंक के आस पास था. दिल्ली का पीएम 2.5 भी सिर्फ 41 यानी 'संतोषजनक' श्रेणी में रिकार्ड किया गया हैं.

ये भी पढ़े:Delhi Jal Board में 20 करोड़ रुपये के गबन मामले में ACB ने की बड़ी कार्रवाई, तीन आरोपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details