दिल्ली

delhi

Tree Plantation In Delhi: वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली सरकार पर लगाया आरोप, कहा- वृक्षारोपण के नाम पर हो रहा घोटाला

By

Published : Jul 22, 2023, 10:32 PM IST

एक तरफ जहां केजरीवाल सरकार दो करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य लेकर चल रही है, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष की ओर से कहा गया है कि दिल्ली सरकार वृक्षारोपण के नाम पर घोटाला कर रही है.

Delhi BJP President Virendra Sachdeva
Delhi BJP President Virendra Sachdeva

नई दिल्ली: दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली सरकार पर एक बार फिर आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार का राजधानी में हरियाली बढ़ाने की कोशिश एक दिखावा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में वृक्षारोपण के नाम पर घोटाला चल रहा है. वृक्षारोपण क्षेत्र में वृद्धि नहीं हुई है और यह सब भ्रामक है.

वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, गत माह पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक करोड़ पौधारोपण किए जाने का दावा किया था और आज मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 5.50 लाख पौधे लगाए गए. क्या केजरीवाल सरकार बता सकती है की यह पौधारोपण कहां हुआ. साल-दर-साल हम वृक्षारोपण के नाम पर एक तमाशा देखते हैं और मौजूदा सीमांकित जंगल क्षेत्रों या अधिसूचित पार्कों में पौधे या पेड़ लगाए जाते हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का हरित क्षेत्र बढ़ाने का दावा अविश्वसनीय है क्योंकि हम सभी दिल्ली में रहते हैं, जहां उपनिवेशीकरण के लिए भूमि की मांग बढ़ रही है.

वहीं दूसरी तरफ पिछले 3-4 वर्षों के दौरान दिल्ली में स्वच्छ हवा में बढ़ोतरी का सवाल है, तो यह दिल्ली सरकार द्वारा किए गए प्रयास का नतीजा नहीं. कोविडकाल में लॉकडाउन ने 2020-22 में स्वच्छ हवा में वृद्धि की थी. वहीं इस वर्ष असामान्य बारिश ने दिल्ली पर धूल के आवरण को साफ कर दिया है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि पौधारोपण एक बड़ा घोटाला बन गया है और हम दिल्ली में हरित क्षेत्र बढ़ने के दावे के साथ-साथ, वास्तविक पौधारोपण पर भी राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के माध्यम से ग्रीन ऑडिट की मांग करते हैं.

यह भी पढ़ें-Delhi flood: जल जनित बीमारियों का खतरा बढ़ा, MCD का करें सहयोग... नहीं तो कटेगा चालान!

यह भी पढ़ें-सांसद मनोज तिवारी ने बदहाल सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मुख्य सचिव को लिखा पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details