दिल्ली

delhi

दिल्ली में त्योहारों के सीजन में सब्जी-फलों पर चढ़ा महंगाई का रंग, लोगों की जेब ढीली करा रही सब्जियां

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 20, 2023, 1:56 PM IST

अक्टूबर में त्योहारी मौसम शुरू होने पर फलों और सब्जियां के दामों में तेजी से उछाल आया है. फलों में सेब और केले के दाम अधिक बढ़े हैं, इसके साथ ही हरी सब्जियों पर भी इस समय महंगाई की मार है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:त्योहारी सीजन में दिल्ली के बाजारों में बिक रहे फल और सब्जियां रसोई में जाने से पहले लोगों की जेब ढीली करा रही हैं. अक्टूबर में त्योहारों का मौसम शुरू होने पर फलों और सब्जियां के दामों में उछाल आया है. नवरात्र में व्रत रखने वाले लोग फलाहार करते हैं. इससे बाजारों में फलों की डिमांड बढ़ने के कारण फल और सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं.

आजादपुर मंड़ी में कश्मीर और हिमाचल से आने वाला बढ़िया किस्म का सेब 130 प्रति किलो तक बिक रहा है जबकि फुटकर बाजार में 200 से 250 रुपए किलो तक बिक रहा है. वहीं केला सामान्य दिनों में 50 से 60 रुपए दर्जन मिलता है. जबकि नवरात्रि में बढ़कर 80 रुपए दर्जन तक पहुंच गया है. आजादपुर मंडी में फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स एसोसिएशन के पदाधिकारी राजीव कुमार का कहना है कि त्योहारों में सब्जियों व फलों के दाम बढ़ाना आम बात हो चुकी है.

खरीदारों का कहना है कि हरी सब्जियों पर भी इस समय महंगाई की मार है. लौकी, तोरई, भिंडी, मटर, अरबी, फूलगोभी, बीन्स और शिमला मिर्च सहित तमाम सब्जियों के दाम में 20 से 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी हुई हैं. जबकि टमाटर 20 से 30 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं. लोगों का कहना है कि त्योहारी सीजन हमेशा महंगे लेकर आता है. लोगों की मजबूरी है कि उन्हें महंगे फल-सब्जियां भी खरीदना पड़ता है. जिसके बिना गुजारा नहीं है. फलों में सेब और केले के दाम अधिक बढ़े हैं इसके साथ ही हरी सब्जियों पर भी इस समय महंगाई की मार है.

यह भी पढ़ें-G20 Summit: हिमाचल से 4 दिन दिल्ली नहीं जाएगा सेब, बागवानों को तुड़ान न करने की सलाह, बंद रहेगी आजादपुर मंडी

ABOUT THE AUTHOR

...view details