दिल्ली

delhi

17 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा, हेलिकॉप्टर-ड्रोन से से होगी सुरक्षा की निगरानी

By

Published : Jul 8, 2019, 11:47 AM IST

कांवड़ यात्रा एक पर्व की तरह होती है. लाखों कांवड़ियों की सुरक्षा दांव पर लगी होती है, प्रशासन की ओर से इस बार यात्रा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

7 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा

नई दिल्ली/नोएडा: 17 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड के अफसरों के साथ पहले ही कोऑर्डिनेशन मीटिंग कर ली गई है.

कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त किया जाएगा
कांवड़ियों की सुरक्षा और आतंकी गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए हेलिकॉप्टर और ड्रोन के साथ ही स्नाइपरों की तैनाती की जाएगी. ये जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद पांडेय और डीजीपी ओपी सिंह ने दी है.

7 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा

भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे
डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड के अफसरों के साथ इंटरस्टेट कोऑर्डिनेशन मीटिंग हुई थी. कांवड़ यात्रा सुखद और सुरक्षित हो इसके लिए 8000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी. पूरे रास्ते पर निगरानी के लिए हेलिकॉप्टर की मदद ली जाएगी.

RAF, PAC के जवान भी होंगे तैनात
यूपी पुलिस के 8000 जवानों के अलावा,रैपिड एक्शन फोर्स,पीएसी के जवानों को भी तैनात किया जाएगा. सभी अफसर अलर्ट,मोबाइल और सेंसिटिव रहेंगे. वो डिजिटल इंफॉरमेशन भी शेयर करेंगे. आईबी और अन्य सुरक्षा एजेंसियों से भी तालमेल बना रहेगा.


डीजीपी ने बताया कि आतंकी गतिविधियों पर भी सुरक्षा बलों की विशेष नजर रहेगी.इसके लिए एटीएस की तैनाती की जाएगी. दो स्पॉट टीम मेरठ- मुजफ्फरनगर और सहारनपुर के बीच तैनात होगी.

रिस्पांस टाइम को कम करना उद्देश्य
साल-2017 में छोटी बड़ी 36 घटनाएं हुई थी. साल-2018 में सिर्फ 17 घटनाएं हुईं. इस बार कोशिश की जा रही है कि इस बार रिस्पांस टाइम पिछले बार के मुकाबले और कम हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details