दिल्ली

delhi

Tiger Cubs in Delhi Zoo: दिल्ली जू में इस शनिवार से करिए 'अवनि' और 'व्योम' का दीदार, केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

By

Published : Apr 20, 2023, 2:52 PM IST

राजधानी स्थित जू में गुरुवार को सफेद बाघ के शावकों को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने हरी झंडी दिखाकर बाड़े में रिलीज किया. इन दोनों शावकों को लोग शनिवार से जू में देख पाएंगे.

Union Minister Bhupendra Yadav
Union Minister Bhupendra Yadav

केंद्रीय मंत्री ने शावकों को बाड़े में रिलीज कराया

नई दिल्ली: दिल्ली जू आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. पर्यटक इस शनिवार से जू में अवनि और व्योम (सफेद बाघ) का दीदार कर पाएंगे. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने सफेद बाघिन के दो शावकों को बाड़े में रिलीज कर दिया. इस दौरान उनके साथ जू की निदेशक आकांक्षा महाजन के साथ सेंट्रल जू अथॉरिटी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

इन दोनों शावकों का जन्म दिल्ली जू में सितंबर 2022 को सीता (सफेद बाघिन) से जन्म हुआ था. हालांकि यहां कुल तीन शावकों का जन्म हुआ था लेकिन कुछ माह पहले एक बीमारी से ग्रसित होने के कारण एक शावक की मौत हो गई थी. वहीं दो अन्य शावकों बचाने में चिड़ियाघर प्रशासन कामयाब रहा. अब जू आने वाले दर्शक दो सफेद बाघ का दीदार कर सकेंगे. इनमें एक नर है और एक मादा.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने स्कूल के बच्चों और चिड़ियाघर कर्मचारियों की उपस्थिति में 8 महीने की अवनी और व्योम को उनके बाड़े में रिलीज किया गया. उन्होंने कहा कि अब चिड़ियाघर में आने वाले लोग अवनी और व्योम को देखकर हेलो बोल सकेंगे. उन्होंने बताया कि व्योम नाम का अर्थ 'आकाश' और अवनि का अर्थ 'पृथ्वी' होता है.

यह भी पढ़ें-कानपुर जू में अपने दोस्त आरिफ को देख बाड़े से बाहर आने के लिए तड़पने लगा सारस, देखें वीडियो

सफेद बाघों के बारे में दी जाएगी जानकारी: वहीं जू निदेशक आकांक्षा महाजन ने बताया कि सफेद बाघिन सीता ने इन दोनों शावकों को जन्म दिया था. अब यह करीब 8 माह के हो चुके हैं. उन्होंने कहा, जू में वन्य जीवों के नामकरण की प्रक्रिया बहुत पुरानी है. इसी के तहत गुरुवार को दोनों सफेद बाघ शावकों का नामकरण किया गया. उन्होंने कहा कि इससे इंसान और वन्यजीव के संबंध मधुर होते हैं. यहां आने वाले पर्यटकों को दोनों नए शावकों के संबंध में बाड़े के बाहर सूचक बोर्ड पर जानकारी भी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें-Effect OF Heat: दिल्ली जू में वन्यजीवों के खाने में होगी कटौती, जानिए वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details