दिल्ली

delhi

बांसेरा में दो दिवसीय पतंग महोत्सव का आयोजन, LG वीके सक्सेना ने किया उद्घाटन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 13, 2024, 4:58 PM IST

Bamboo Theme Park: राजधानी दिल्ली के बैंबू थीम पार्क 'बांसेरा' में दो दिवसीय पतंग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव को डीडीए द्वारा आयोजित किया गया है.

बांसेरा में दो दिवसीय पतंग महोत्सव का आयोजन
बांसेरा में दो दिवसीय पतंग महोत्सव का आयोजन

बांसेरा में दो दिवसीय पतंग महोत्सव का आयोजन

नई दिल्ली:दिल्ली में डीडीए द्वारा बांसेरा बैंबू पार्क में दो दिवसीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन एलजी विनय कुमार सक्सेना ने किया है. इस दौरान एलजी ने कहा कि ऐसा माना जाता है कि भगवान राम बचपन में अपने भाइयों के साथ इस दिन पतंग उड़ाते थे. उन्होंने कहा कि सूर्य देव के उत्तर की ओर बढ़ने के अवसर पर भारत की समृद्ध और विविध संस्कृति को मनाने के लिए इस अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया.

दिल्ली के बैंबू थीम पार्क 'बांसेरा' में दो दिवसीय पतंग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

देश भर के अलग-अलग जगह से आए पतंगबाजों ने अपनी कला के जरिए अपना प्रदर्शन दिखाया. इस दौरान पतंगबाजों ने आसमान को रंगों और उत्सव की भावना से भर दिया. एलजी ने सभी दिल्ली वासियों से बांसेरा पार्क में घूमने के लिए पतंग महोत्सव में आने का आग्रह किया. उपराज्यपाल ने कहा कि हम एक ऐसी जगह पर अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव मना रहे हैं. जिसे लगभग एक साल में पुनर्जीवित कर दिया गया है. यह स्थान बांसेरा दिल्ली के निर्माण और विध्वंस कचरे का कूड़ाघर हुआ करता था. लेकिन, आज वह बैंबू का एक सुंदर निवास स्थान बन चुका है.

देश भर के अलग-अलग जगह से आए पतंगबाजों ने अपनी कला के जरिए अपना प्रदर्शन दिखाया.
बैंबू थीम पार्क 'बांसेरा' करीब 15 हेक्टेयर में फैला है. इस पार्क में देशभर के बांस के विभिन्न प्रजातियों का प्रयोग किया गया है.

वहीं, बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी का कहना है कि उपराज्यपाल के प्रयास से सराय काले खां स्थित यमुना पेड़ एरिया कूड़े का ढेर बन चुकी थी. 100 एकड़ जमीन को डीडीए द्वारा अद्भुत रूप में विकसित किया गया. पर्यटन स्थल बसेरा में तब्दील कर दिया गया. दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित पतंग उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात बसेरा स्थल भ्रमण के साथ कैफेटेरिया का उद्घाटन किया गया. वहीं, इस दौरान बीजेपी सांसद गौतम गंभीर पतंगबाजी करते हुए नजर आए. उनके साथ प्रशंसक भी पतंग उड़ाते हुए नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details