दिल्ली

delhi

Safety of Children : हर माह 60 से अधिक बच्चे घर से नाराज होकर पहुंच रहे दिल्ली, जानें क्या है पूरा मामला

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 2, 2023, 4:51 PM IST

Updated : Sep 2, 2023, 7:30 PM IST

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इस साल 756 बच्चों को बरामद किया गया है, जिसमें 30 प्रतिशत लड़कियां शामिल है. दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बच्चों के सुरक्षा के मद्देनजर तीन संस्थाएं पैनी नजर रख रही है.

हर माह 60 से अधिक बच्चे घर से नाराज होकर पहुंच रहे दिल्ली
हर माह 60 से अधिक बच्चे घर से नाराज होकर पहुंच रहे दिल्ली

हर माह 60 से अधिक बच्चे घर से नाराज होकर पहुंच रहे दिल्ली

नई दिल्ली: दिल्ली देश की राजधानी है. यहां किसी भी राज्य से लोग आसानी पूर्वक पहुंच जाते हैं. ऐसे में घर से नाराज होकर भी बच्चे सीधे दिल्ली की ओर रुख करते हैं. रेलवे स्टेशन पर बच्चे चोरी करने वाले गिरोह भी सक्रिय है. इस साल अभी तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से तीन बच्चे की चोरी हुई है. हालांकि दो को जीआरपी ने बरामद कर लिया था, लेकिन एक की तलाश अभी तक नहीं हो पाई है. घर से भाग कर दिल्ली आए बच्चों के अपहरण की संभावना लगातार बनी रहती है. इस साल अब तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 756 बच्चों को कुशल बरामद किया गया है, इसमें 30 प्रतिशत लड़कियां हैं.

रेलवे स्टेशन से बच्चे की चोरी ना हों और घर से भाग कर दिल्ली आने वाले बच्चों को सुरक्षित बरामद करने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तीन संस्थाएं कम कर रही है. उसमें प्रयास रेलवे चाइल्ड लाइन, सलाम बालक ट्रस्ट और साथी है. संस्था के पदाधिकारी के मुताबिक हर माह 60 से अधिक बच्चे देश के विभिन्न राज्यों से परिवार से नाराज होकर यहां पहुंचते हैं. इन बच्चों को कोई गुमराह कर अपहरण न करें इसके लिए लगातार निगरानी की जाती है. प्लेटफार्म के सभी वेंडर भी बच्चों पर ध्यान रखते हैं. यदि कोई बच्चा रोता या परेशान दिखता है तो तुरंत चाइल्ड हेल्पलाइन डेस्क को सूचना देते हैं.

" अभिभावकों को चाहिए कि वह अपने बच्चों के अच्छे दोस्त बनें, जिससे बच्चे अपने मन की बात साझा कर सकें. अभिभावक यह भी समझने का प्रयास करें कि बच्चों के मन में क्या चल रहा है. बच्चों को डांटने की बजाय उन्हें प्यार से समझाएं"

डॉ संजीव त्यागी, वरिष्ठ मनोचिकित्सक

नई दिल्ली स्टेशन से किशोरी बरामद:शनिवार को एक किशोरी बिहार के पटना से अपने परिवार वालों से नाराज होकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई. प्रयास रेलवे चाइल्ड लाइन की टीम ने किशोरी को बरामद कर जीआरपी को सुपुर्द किया. पुलिस ने किशोरी के परिवार को उसके मिलने की सूचना दे दी है.

रेलवे स्टेशन पर तीन संस्थाएं सक्रिय

सोशल मीडिया पर भर्मित हो रहे बच्चे: प्रयास रेलवे चाइल्ड लाइन की टीम लीडर अनीता अरोड़ा और राजवीर चौहान ने बताया कि ज्यादातर बच्चे काम की तलाश में या घर से गुस्से में भाग कर दिल्ली आ जाते हैं. अब नई बात सामने आ रही है कि बच्चे फेसबुक, इंस्टाग्राम व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी से दोस्ती कर मिलने के लिए राजधानी पहुंच जाते हैं. राजवीर चौहान ने बताया कि वह टीम में पूनम चौहान और चरणजीत समेत अन्य स्वयंसेवियों के साथ पूरे रेलवे स्टेशन पर नजर रखते हैं. इसमें प्लेटफार्म पर दुकान करने वाले वेंडर भी हमारी मदद करते हैं.

तीन बच्चे हुए चोरी, दो बरामद: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के जीआरपी थाने के एसएचओ राजेश मौर्या ने बताया कि इस साल अब तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से तीन बच्चे चोरी हुए, इनमें से दो बच्चों को रिकवर कर लिया गया. तीसरे बच्चे का सुराग नहीं मिल पाया है अभी उसकी तलाश जारी है. एक आरोपित को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. बच्चे चोरी न हों इसके लिए निगरानी की जाती है.

ये भी पढ़ें:

  1. Unsafe Delhi: महिला सुरक्षा पर महिला स्कॉलर्स बोलीं- लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत!
  2. रेलवे पुलिस ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से अपह्रत बच्चे को 48 घंटे में किया बरामद, आरोपी गिरफ्तार
Last Updated : Sep 2, 2023, 7:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details