दिल्ली

delhi

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 12वीं के छात्रों को सीयूईटी की तैयारी कराएंगे शिक्षक

By

Published : Dec 29, 2022, 3:30 PM IST

दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए खास पहल की है. उन्हें बोर्ड एग्जाम की तैयारी के साथ उनकी रूची के अनुसार दाखिला दिलाने के लिए काउंसलिंग की जाएगी. इसके लिए सरकार ने संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) की तैयारी कराने का फैसला किया है.

ने सरकारी स्कूल
ने सरकारी स्कूल

नई दिल्ली:दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें स्कूल में ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) की तैयारी कराई जाएगी. इससे छात्र इस परीक्षा में बारे में जागरूक होंगे और बेहतर प्रदर्शन कर अपने मन पसंद कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे.

दरअसल, शिक्षा विभाग ने इसे लेकर शिक्षकों के लिए दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया. दो दिन चले इस कार्यक्रम में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को निर्देश दिया गया कि वह इस बारे में छात्रों को जानकारी दे. छात्रों को बताना होगा कि उच्च शिक्षा के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों में संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के तहत दाखिला होगा.

सत्र 2022-23 में 12वीं के उत्तीर्ण करने वाले छात्र सीयूईटी के दूसरे बैच के होंगे. ऐसे में उन्हें अभी भी सीयूईटी की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. अगर छात्रों को समय पर इस प्रक्रिया के बारे में नहीं बताया गया तो वे गंभीर तनाव और चिंता का शिकार हो सकते हैं. इसलिए छात्रों को इस बारे में जानकारी दें.

यह भी पढ़ेंः परीक्षा केंद्र में सिख छात्रों को कृपाण और कड़ा पहनकर जाने पर छूट

मॉक टेस्ट लिए जाएंगेःशिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस वर्ष सरकारी स्कूलों के छात्रों को सीयूईटी की प्रवेश प्रक्रिया से परिचय करने का प्रयास किया जाएगा. ताकि छात्र करियर के विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़े. साथ ही शिक्षा विभाग 12वीं के छात्रों का सीयूईटी की परीक्षा का मॉक टेस्ट आयोजित करेगा. दो चरणों में मॉक टेस्ट होगा. पहला चरण तीन जनवरी से 31 जनवरी के बीच और दूसरा चरण बोर्ड परीक्षाओं के बाद होगा. शिक्षकों को छात्रों को उनके रोल नंबर के आधार पर बैच बनाना होगा. ये बैच स्कूल में उपलब्ध कुल कंप्यूटर की संख्या पर आधारित होगा.

भविष्य में करियर को लेकर दिया जाएगा मंत्रः सीयूईटी की तैयारी के साथ छात्रों को करियर काउंसलिंग भी मिलेगी. इसमें छात्रों को उनकी क्षमता, रुचि और कौशल को देखकर सही करियर विकल्प के बारे में बताया जाएगा और चुने गए करियर में आगे कैसे बढ़ना है ये भी सिखाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः मोहल्ला क्लीनिकों में अब 1 जनवरी से 450 टेस्ट फ्री होंगे, एलजी ने दी मंजूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details