दिल्ली

delhi

अगले 3 दिन तक और जहरीली रहेगी दिल्ली की हवा, कड़े प्रतिबंध का पालन कराने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स गठित

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 16, 2023, 4:51 PM IST

Updated : Nov 16, 2023, 6:00 PM IST

दिल्ली में प्रदूषण की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को बैठक की. बैठक में एक्सपर्ट्स के साथ प्रदूषण को लेकर चर्चा की गई. इस दौरान ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के नियमों का पालन कराने के लिए 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया. Delhi Air Pollution

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण खराब श्रेणी में बना हुआ है. अगले दो-तीन दिन तक प्रदूषण का स्तर बहुत खराब रहने के आसार हैं. इसे देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के नियमों का पालन कराने के लिए 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया. शुक्रवार को हवा की रफ्तार 4 से 8 किलोमीटर और शनिवार को करीब 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान है.

6 सदस्यीय टास्क फोर्स में हैं ये अधिकारीःपर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि ग्रैप के नियमों का पालन कराने और मॉनिटरिंग को तेज करने का निर्णय किया गया है. इसके लिए 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स गठित की गई है. इसके इंचार्ज एनवायरनमेंट के स्पेशल सेक्रेटरी होंगे.

स्पेशल कमिश्नर ट्रांसपोर्ट, डीसीपी ट्रैफिक, डीसी हेडक्वार्टर राजस्व, चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी और चीफ इंजीनियर एमसीडी को इसका सदस्य बनाया गया है. स्पेशल टास्क फोर्स सभी 28 विभाग से कोऑर्डिनेशन करेगी और ग्रैप के नियमों का सख्ती से पालन कराएगी. रोज की रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी.

ग्रैप लागू होने के बाद से अब तक की गई कार्रवाईः1 अक्टूबर से ग्रैप लागू होने के बाद से अभी तक कितनी कार्रवाई की गई, इस पर भी समीक्षा की गई. अभी तक ट्रैफिक पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग ने 6046 प्रतिबंधित गाड़ियों को बॉर्डर से वापस किया. 1316 प्रतिबंधित गाड़ियों का दिल्ली में प्रवेश करने पर चालान किया गया.

16689 पेट्रोल की बीएस 3 व बीएस 4 गाड़ियों का चालान किया गया. अब तक वाहनों का पीयूसीसी न होने पर 19227 चालान काटे गए हैं. खुले में कूड़ा जलाने पर 154 चालान काटकर करीब 4 लाख का जुर्माना लगाया गया है. कंस्ट्रक्शन साइट पर 3895 जगह निरीक्षण किए गए और 1 करोड़ 85 लाख का जुर्माना लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा में घुला जहर, अगले 5 दिन तक हवा से नहीं मिलेगी राहत

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: आनंद विहार में फिर बढ़ेगा प्रदूषण, दिल्ली जाने वाली BS-3 और BS-4 बसों का कौशांबी डिपो से संचालन

Last Updated : Nov 16, 2023, 6:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details