दिल्ली

delhi

किसान आंदोलन अपडेट: दिल्ली-जयपुर सर्विस लाइन चालू, सिर्फ छोटी गाड़ियों को जाने की परमिशन

By

Published : Jan 11, 2021, 7:25 PM IST

शाहजहांपुर बॉर्डर पर महापड़ाव को लेकर पिछले कई दिनों से दिल्ली से जयपुर जाने वाली सर्विस लाइन बंद थी. ग्रामीणों की ओर से सर्विस लाइन खोलने की मांग पर सोमवार को दिल्ली से जयुपर जानेवाली सर्विस लाइन खोल दी गई है. हालांकि, अभी इस लाइन पर सिर्फ छोटी गाड़ियों को ही जाने की अनुमति दी गई है.

service line from delhi to jaipur has been opened
दिल्ली-जयपुर सर्विस लाइन चालू

नई दिल्ली/बहरोड़/अलवर: कृषि कानून को वापस लेने की मांग को लेकर शाहजहांपुर बॉर्डर पर आंदोलन जारी है. ऐसे में हाइवे की सर्विस लाइन पिछले कई दिनों से बंद थी. रविवार को ग्रामीणों ने महापंचायत कर हाईवे खोलने की मांग की थी. जिसके बाद हरियाणा और राजस्थान प्रशासन ने दिल्ली से जयपुर जाने वाली सर्विस लाइन खोल दी है.

दिल्ली-जयपुर सर्विस लाइन चालू

किसान आंदोलन को लेकर बॉर्डर बंद होने से परेशान ग्रामीणों ने रविवार को महापंचायत की थी. जिसमें उन्होंने किसान नेताओं से बात की. जिसमें ग्रामीणों ने कहा कि हमने पिछले 1 महीने से किसानों आंदोलन (Kisan Andolan) को समर्थन दिया लेकिन अब हमारी रोजी-रोटी पर संकट आने लगा है. इसलिए हाईवे की दोनों सर्विस लाइन खोली जाए. जिससे आम आदमी को परेशानी ना हो. साथ हमारा व्यापार भी चालू हो जाए. जिस पर रविवार देर शाम किसान नेताओं के संगठनों ने स्थानीय लोगों की बात पर एक सहमति बनी. जिस पर सोमवार को हरियाणा और राजस्थान ने दिल्ली से जयपुर जाने वाली सर्विस लाइन को खुलवा दिया है. जिसमें सिर्फ छोटी गाड़ियों को ही जाने की अनुमति दी गई है.

जयपुर से दिल्ली जाने वाले मार्ग को भी जल्द खोलने की मांग

बता दें कि राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर 1 किलोमीटर के सफर को पार करने के लिए करीब 20 किलोमीटर का चक्कर लगाने के बाद धारूहेड़ा जाया जाता है. जिससे वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही थी. प्रशासन की ओर से एक सर्विस लाइन खुलने के बाद वाहन चालकों ने किसान नेताओं का धन्यवाद जताया है. साथ ही स्थानीय लोगों की मांग है कि जयपुर से दिल्ली जाने वाले मार्ग को भी जल्द से जल्द खोला जाए. जिससे जयपुर से दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को भी राहत मिले.

ये भी पढ़ें:-SC ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार, किसान बोले- भारत में जिन्दा है न्याय

वहीं बावल के डीएसपी राजेश चेची ने बताया कि उच्च अधिकारी को निर्देश पर हमने दिल्ली से जयपुर जाने वाली सर्विस लाइन छोटे वाहनों के लिए खोल दिया है. आग परिस्थिति को देखकर इसे याथावत रखी जाएगी. हमने राजस्थान प्रशासन से बात कर यह निर्णय लिया है. साथ ही बावल डीएसपी ने कहा कि राजस्थान प्रशासन से उनसे आग्रह की आएगी जयपुर से दिल्ली जाने वाली सर्विस लाइन को भी खोलें. जिससे ग्रामीण क्षेत्र से गुजरने वाले यातायात को कम किया जा सके. पिछले 1 महीने से किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली जाने वाले मुख्य हाइवे को बंद कर दिया गया था. जिसके बाद राजस्थान सरकार की ओर से वाहनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details