दिल्ली

delhi

फ्लाइट में महिला पर पेशाब करनेवाले वाइस प्रेसिडेंट को अमेरिकी कंपनी ने पद से हटाया

By

Published : Jan 6, 2023, 4:59 PM IST

Updated : Jan 6, 2023, 7:39 PM IST

एयर इंडिया की JFK-दिल्ली फ्लाइट में 26 नवंबर को एक बुजुर्ग महिला पर कथित तौर पर पेशाब करनेवाले आरोपी पैसेंजर की आखिरी लोकेशन बेंगलुरु ट्रेस हुई है. पुलिस ने लुक आउट सर्कुलर जारी कर उसकी गिरफ्तारी के लिए तकनीकी सर्विलांस की मदद ले रही है. वहीं, आरोपी भारत में वेल्स फार्गो के वाइस प्रेसिडेंट शंकर मिश्रा को कंपनी ने बर्खास्त कर दिया है. (Air India JFK Delhi flight passenger urinating case)

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीःएयर इंडिया की JFK-दिल्ली फ्लाइट में 26 नवंबर को एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब करनेवाले आरोपी यात्री की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई है. उसकी आखिरी लोकेशन बेंगलुरु ट्रेस हुई है. पुलिस तकनीकी सर्विलांस का इस्तेमाल कर उसकी तलाश कर रही है. पुलिस ने इस संबंध में लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया है. जबकि, दिल्ली पुलिस ने पायलट समेत 6-8 फ्लाइट क्रू मेंबर्स को भी तलब किया है और जिसे जांच में शामिल होने के लिए कहा है. वहीं, मामले में आरोपी शंकर मिश्रा को वेल्स फार्गो ने बर्खास्त कर दिया है. वह कंपनी का भारत में वाइस प्रेसिडेंट के पद पर था. वेल्स फार्गो अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी है और इसका हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया में है. (Air India JFK Delhi flight passenger urinating case).

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस की दो टीमें आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर रही हैं, लेकिन शंकर गिरफ्तारी से बचने के लगातार अपना ठिकाना बदल रहा है. दिल्ली पुलिस की टीमों ने महाराष्ट्र और बेंगलुरु में छापेमारी कर आरोपियों के परिजनों समेत कई लोगों से पूछताछ की है. एक सूत्र ने बताया, पुलिस टीमें मुंबई में उसके घर गई थीं, लेकिन वह वहां नहीं था. उन्हें सुराग मिल गए हैं और वे उसका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच, जांचकर्ताओं ने जांच में शामिल होने और उनके बयान दर्ज करने के लिए दो पायलटों और चालक दल के सदस्यों को भी बुलाया है. दिल्ली पुलिस ने मिश्रा पर भारतीय दंड संहिता की धारा 510, 509, 294, 354 के साथ-साथ आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में दर्ज एक मामले में विमान नियम अधिनियम की एक धारा के तहत मामला दर्ज किया है.

पेशाब करनेवाला आरोपी शंकर मिश्रा की फाइल फोटो.

पेशाब करने वाले की हुई पहचानः न्यूयॉर्क-दिल्ली जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट में कथित तौर पर एक महिला सह-यात्री पर पेशाब करने वाले व्यक्ति की पहचान शंकर मिश्रा के रूप में हुई है. बताया गया कि वह मुंबई का निवासी है. एयरलाइन द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद बुधवार को मिश्रा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. घटना कथित तौर पर 26 नवंबर को हुई थी, लेकिन एयरलाइन ने पुलिस को 28 दिसंबर को ही सूचित किया. गुरुवार को एयर इंडिया ने नागरिक उड्डयन नियामक (DGCA) को एक रिपोर्ट भी सौंपी, जिसमें बताया गया कि क्यों एक महीने से अधिक समय तक शिकायत दर्ज क्यों नहीं की गई.

दिल्ली महिला आयोग ने जारी किया नोटिसःवहीं, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने एयर इंडिया की उड़ानों में यात्रियों द्वारा उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के मामलों में नोटिस जारी किया है. हाल ही में एयर इंडिया की दो उड़ानों में हुए इन मामलों की मीडिया रिपोर्ट्स पर आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया है. एक घटना में एक व्यक्ति ने कथित तौर पर एयर इंडिया की उड़ान में एक 70 वर्षीय महिला के साथ यौन उत्पीड़न किया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला 26 नवंबर, 2022 को न्यूयॉर्क से नई दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट में यात्रा कर रही थी.

बताया गया है कि एक यात्री ने महिला के ऊपर पेशाब कर दिया. पता चला है कि महिला को फ्लाइट में एयरलाइन स्टाफ के उत्पीड़न का भी सामना करना पड़ा, जिन्होंने उनकी कोई सहायता नहीं की. इसके अलावा यह बताया गया है कि व्यक्ति को एयरलाइन या किसी अन्य प्राधिकरण द्वारा किसी कार्रवाई का सामना किए बिना जाने दिया गया. आरोप है कि एयरलाइन ने 28 दिसंबर, 2022 को एक महीने के बाद ही घटना के संबंध में पुलिस को जानकारी दी और फिर मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. एक अन्य कथित घटना में 6 दिसंबर 2022 को एक शराबी व्यक्ति ने पेरिस से नई दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान में अपनी साथी महिला यात्री की सीट पर पेशाब कर दिया.

डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने मामले में दिल्ली पुलिस, डीजीसीए और एयर इंडिया को नोटिस जारी किया है. दिल्ली पुलिस को जारी नोटिस में आयोग ने दोनों मामलों में की गई गिरफ्तारियों के विवरण के साथ एफआईआर की प्रतियां मांगी हैं. आयोग ने लापरवाही के लिए एयरलाइन के खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्योरा भी मांगा है. आयोग ने डीजीसीए और एयर इंडिया से पीड़ित महिलाओं द्वारा की गई शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी मांगी हैं.

दिल्ली महिला आयोग ने भेजा नोटिस

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, “ये घटनाएं घृणित और शर्मनाक हैं. इन घटनाओं से उड़ानों में महिला यात्रियों की सुरक्षा पर गंभीर सवाल उठते हैं. हैरानी की बात यह है कि अभी तक दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है. इसके अलावा, उन्हें आज तक डीजीसीए द्वारा 'नो फ्लायर लिस्ट' में नहीं डाला गया है. अधिकारियों द्वारा शायद मामले में मुश्किल से कोई कार्रवाई की गई है, जिससे दुर्भावना और सहानुभूति की कमी की बू आती है. आयोग डीजीसीए, एयर इंडिया और दिल्ली पुलिस को जवाबदेह ठहराएगा और मामले में कार्रवाई की मांग करेगा."

Last Updated : Jan 6, 2023, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details