दिल्ली

delhi

अदानी समूह के खिलाफ संजय सिंह की मोर्चाबंदी: निष्पक्ष जांच की मांग, स्पेशल मेंशन के तहत दिया नोटिस

By

Published : Feb 8, 2023, 12:22 PM IST

अदानी समूह को लेकर आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद देशभर में सियासी बवाल जारी है. विपक्षी दलों का निष्पक्ष जांच कराने को लेकर केंद्र सरकार पर हमला जारी है.

संजय सिंह
संजय सिंह

नई दिल्ली:आप नेता संजय सिंह की अदानी समूह के खिलाफ मोर्चाबंदी जारी है. उन्होंने अदानी समूह द्वारा किए गए धोखाधड़ी और इससे सरकार एवं देश की जनता को होने वाली आर्थिक क्षति के मुद्दे पर संसद में चर्चा कराने हेतु स्पेशल मेंशन, नियम 267 के तहत पुन: नोटिस दिया है. उनका कहना है कि अदानी समूह के वित्तीय अनियमितता और धोखाधड़ी के चलते LIC, SBI सहित कई सरकारी संस्थाओं के करोड़ों रुपये दांव पर हैं. बता दें कि आप सांसद ने इससे पहले 2 फरवरी को नोटिस दिया था.

मोदी सरकार पर भी हमला: अदानी मामले को लेकर संजय सिंह लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर भी हमला कर रहें हैं. उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करते हुए कहा था ''दुनिया के इतिहास के सबसे बड़े घोटाले मोदी-अदानी महाघोटाले के खिलाफ लखनऊ मंडल में AAP कार्यकर्ताओं का जोरदार विरोध प्रदर्शन. आम आदमी पार्टी मोदी और उनके भ्रष्टाचारी मित्र अदानी को किसी भी हाल में जनता का पैसा लूटकर भागने नहीं देगी''

इससे पहले उन्होंने 1 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया था. उन्होंने कहा कि झूठ और फ्रॉड का पहाड़ तास के महल की तरह गिर रहा है. सवाल एक ही है देश के करोड़ों लोगों की गाढ़ी कमाई का पैसा डूब रहा है. लेकिन मोदी जी ख़ामोश क्यों हैं?. दरअसल आप सांसद ने पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अदानी समूह के खिलाफ लगाए गए हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों का जिक्र करते हुए 'निष्पक्ष जांच' कराने की मांग की थी. बावजूद इसके प्रधानमंत्री की तरफ से उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिसके चलते वो लगातार उन्हें अपने निशाने पर ले रहे हैं.

ये भी पढ़े:Reserve Bank of India : आरबीआई ने रेपो रेट को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत किया

क्या है पूरा मामला:अमेरिकी वित्तीय शोध फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने 24 जनवरी को एक रिपोर्ट जारी किया था, जिसके बाद पूरी दूनिया में हड़कंप मच गया. दरअसल रिपोर्ट में अदानी समूह पर शेयर की हेराफेरी करने और लेखा धोखाधड़ी में शामिल रहने का गंभीर आरोप लगाया गया था. हालांकि इन आरोपों को कंपनी ने खारिज कर दिया था. लेकिन इसका असर उनकी कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिला. इस दौरान अदानी ग्रुप की कंपनियों ने करीब 70 अरब डॉलर गंवा दिए. हालांकि मंगलवार को एक बार फिर अदानी समूह के शेयरों में उछाल देखी गई, जिसका फायदा भी उन्हें मिला. फोर्ब्स के रियल टाइम बिलिनियर्स लिस्ट के मुताबिक गौतम अदानी अब इस लिस्ट में 17 वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़े:Delhi Excise Policy Case: KCR की बेटी के पूर्व चार्टर्ड अकाउंटेंट बुची बाबू को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

ये भी पढ़े:Delhi Water Supply: पानी की आपूर्ति पर CM अरविंद केजरीवाल की नाराजगी, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details