दिल्ली

delhi

Ravan Dahan In Noida: नोएडा में 50 स्थानों पर किया गया रावण दहन, बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 25, 2023, 7:05 AM IST

विजयादशमी के दिन नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अलग-अलग रामलीला कमेटियों की ओर से 50 स्थानों पर रावण दहन किया गया. इसके माध्यम से बुराई पर अच्छाई की जीत, असत्य पर सत्य की जीत का संदेश जन-जन तक पहुंचाया गया. Ravana was burnt at 50 places in Noida

Etv Bharat
Etv Bharat

Ravan Dahan In Noida

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा, ग्रेटर नोएडा में विभिन्न रामलीला कमेटियों ने रावण के पुतले का दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया गया. रावण के साथ मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले का भी दहन किया गया. रामलीला कमेटियों की ओर से शाम 6 बजे से रात के 9 बजे तक पुतला दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया था. शहर में करीब 50 स्थानों पर रावण दहन किया गया. इस दौरान लाखों की भीड़ जमा रही, भीड़ को काबू में रखने के लिए 500 पुलिसकर्मी लगाए गए थे.

देर रात होने के साथ ही जैसे ही रावण व सहित अन्य पुतले में आग लगाई गई, आसपास का इलाका रेशनी से जगमगा उठा. धूं-धू कर जलते रावण के साथ मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले को देखने जुटे लोगों ने ताली बजाकर अपनी खुशी का इजहार किया. नोएडा में मुख्य समारोह सेक्टर 21 स्थित रामलीला ग्रांउड में सनातन धर्म रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित किया गया. समारोह में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा और विशिष्ठ अतिथि विधायक पंकज सिंह थे. यहां रावण का पुतला इस बार 70 फीट का, कुंभकरण का पुतला 65 फीट का और का और मेघनाद का पुतला 60 फीट का बनाया गया है. इन सभी में करीब 7000 ग्रीन पटाखे लगाए गए थे. सेक्टर-62 श्री राम मित्र मंडल की ओर से रावण का पुतलों का दहन किया गया.

रावण का पुतला दहन होते हुए पूरा प्रांगण जय श्रीराम के जयकारों से गुंजामान हो गया. ग्रेटर नोएडा के साईड 4 में रावण के पुतला दहन को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. साइट चार में श्री रामलीला कमेटी द्वारा शहर में सबसे बड़ा पुतला श्री रामलीला कमेटी की तरफ से तैयार किया गया है, यहां रावण का पुतला 70 फीट लंबा है, जबकि कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले 65-55 फीट के बनाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details