दिल्ली

delhi

8th Day Of Ramlila In Delhi: कुंभकरण को युद्ध के लिए जगाना, कुंभकरण रावण संवाद का मंचन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 23, 2023, 7:40 AM IST

लव कुश रामलीला में आठवे दिन मंचन की शुरूआत हनुमानजी के संजीवनी बूटी लाने और वैद्य सुषेण द्वारा लक्ष्मण का उपचार करने के दृश्यों से हुई. रामलीला देखने के लिए भारी भीड़ जुटी थी. राजपाल यादव भी लव कुश रामलीला देखने पहुंचे. राजपाल यादव ने भगवान श्री राम का आशीर्वाद लिया और उनकी आरती की.

Etv Bharat
Etv Bharat

भव्य रामलीला का मंचन

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली के लाल किले मैदान में आयोजित लव कुश रामलीला में आठवे दिन मंचन की शुरूआत लक्ष्मण मूर्छा, कुंभकरण वध, वायु मार्ग से हनुमानजी के संजीवनी बूटी लाने और वैद्य सुषेण द्वारा लक्ष्मण का उपचार करने के दृश्यों से हुई. जब वायु मार्ग से हनुमान जी के आने का दृश्य देखकर दर्शक रोमांचित हो उठे. लक्ष्मण के होश में आते ही मैदान श्री राम और हनुमान जी के जयकारों से गूंज उठा.

लक्ष्मण मूर्छा

मंचन के दौरान पहले दृश्य में मेघनाद और लक्ष्मण में युद्ध होता है जिसमें लक्ष्मण मूर्छित हो जाते है. वहीं, वैद्य के कहने पर हनुमानजी संजीवनी बूटी लाने जाते हैं, संजीवनी से लक्ष्मण की मूर्छा खुलती है. इसके बाद युद्ध में खुद को हारता देख रावण मैदान में कुंभकरण को भेजने का निर्णय करता है. ढोल-नगाड़ों के बीच कुंभकरण को उठाया जाता है वह भोजन करता है. जिसके बाद रावण उसे युद्ध का पूरा हाल बताता है. कुंभकरण भी रावण को राम की शरण में जाने के लिए कहता है जिस पर रावण क्रोधित हो जाता है बाद में भाई की आज्ञा को मान कर कुंभकरण युद्ध के मैदान में चला जाता है. युद्ध होता है और श्री राम कुंभकरण का संहार कर देते हैं.

कुंभकरण को युद्ध के लिए जगाना

वहीं, आठवां दिन राजपाल यादव लव कुश रामलीला देखने पहुंचे. उन्होंने मंचन के समापन के बाद भगवान श्री राम का आशीर्वाद लिया और उनकी आरती की. लव कुश रामलीला के आयोजक ने बताया अंतिम दिन राम रावण युद्ध, भरत मिलाप एवं श्रीराम राज्याभिषेक आदि प्रसंगों का मंचन किया जायेगा. बता दें कि दिल्ली के लाल किले मैदान में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी, लव कुश रामलीला, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में श्री राम धार्मिक रामलीला समिति, द्वारका की रामलीला, पीतमपुरा, रोहिणी, पटेल नगर, पंजाबी बाग, संगम विहार, चिराग दिल्ली, समेत दिल्ली की अलग-अलग जगह पर रामलीलाओं का मंचन हो रहा है.

श्री राम की आरती
  1. यह भी पढ़ें- 7th Day Of Ramlila In Delhi: लक्ष्मण और मेघनाथ के बीच हुआ युद्ध, संजीवनी बूटी लाने गए हनुमान
  2. Ramlila Delhi: जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा दिल्ली का रामलीला मैदान, शबरी मिलन का मंचन देख दर्शक भावविभोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details