दिल्ली

delhi

Mann Ki Baat : निर्मला सीतारमण बोलीं- यह प्रेरक व्यक्तियों को दुनिया के सामने लाने का एक माध्यम

By

Published : Apr 30, 2023, 1:52 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम मन की बात का शतकीय संवाद कार्यक्रम में का आयोजन पूर्वी दिल्ली के गगन विहार स्थित कम्युनिटी सेंटर में किया गया. मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम सिर्फ एक कार्यक्रम ही नहीं है बल्कि यह देश के प्रधानमंत्री का देश के करोड़ों लोगों के साथ संवाद है.

delhi news
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुना मन की बात

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली के गगन विहार स्थित कम्युनिटी सेंटर में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम मन की बात का शतकीय संवाद आयोजित किया गया. इस मौके पर सैकड़ों लोगों ने टेलीविजन स्क्रीन पर प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को सुना. इस दौरान मुख्य अतिथि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ ही स्थानीय विधायक ओम प्रकाश शर्मा और स्थानीय निगम पार्षद रमेश गर्ग समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे.

कार्यकर्म के बाद मीडिया से बात करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम सिर्फ एक कार्यक्रम ही नहीं है बल्कि यह देश के प्रधानमंत्री का देश के करोड़ों लोगों के साथ संवाद है. उन्होंने कहा कि पहले भाग से लेकर सौवें भाग तक के दौरान पीएम ने देश, दुनिया और समझ के हर पहलू को छुआ है. महिला सशक्तिकरण, सेल्फी विथ डॉटर, परीक्षा की तैयारी से लेकर स्वास्थ्य तक पर चर्चा किनौर लोगों को प्रेरित किया है.

वित्तमंत्री ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश में वोकल फॉर लोकल को भी खूब बढ़ावा मिला है. इस कार्यक्रम के जरिए देश के उन प्रतिभाशाली लोगों को नई पहचान मिली है जो लोग देश और समाज के लिए पूरी मेहनत और समर्पण से काम कर रहे हैं. मन की बात में जिन जिन लोगों का जिक्र हुआ वो आज पूरे देश के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं. आज हर घर तिरंगा अभियान हो या मेक इन इंडिया उत्पाद को प्रोत्साहित करने का अभियान, मन की बात से बहुत से जन आंदोलन शुरू हुए हैं.

ये भी पढ़ें :Mann Ki Baat : कौन हैं लक्ष्मण राव इनामदार, जिनका जिक्र पीएम मोदी ने अपने राजनीतिक गुरु के रूप में किया

निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कभी राजनीति की बात नहीं की. उन्होंने हमेशा देश और समाज की बेहतरी की बात की है इसके बावजूद विपक्षी पार्टियां मन की बात कार्यक्रम को विवादों में घसीटना चाहते हैं. खासकर कांग्रेस. कांग्रेस पार्टी में प्रधानमंत्रियों को गाली देने की परंपरा रही है. लेकिन कांग्रेस को यह ध्यान रखना चाहिए कि वह पीएम को जितना गाली देंगे, पीएम को जनता से उतना ही आशीर्वाद मिलेगा. वित्त मंत्री ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम आज जनता की आवाज बन चुका है.

ये भी पढ़ें :TMC सांसद का पीएम से सवाल, 'भाजपा के दरिदों से एथलीट बेटियों को क्यों नहीं बचाया जा सकता'

ABOUT THE AUTHOR

...view details