दिल्ली

delhi

एनडीएमसी ने किया शिकायत निवारण सुविधा शिविर का आयोजन

By

Published : Jul 1, 2023, 9:18 PM IST

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने शनिवार को एनडीसीसी कन्वेन्शन सेंटर में शिकायत निवारण सुविधा शिविर का आयोजन किया. इस दौरान अधिकारियों ने जनता से 110 शिकायतें प्राप्त की.

एनडीएमसी ने किया शिकायत निवारण सुविधा शिविर का आयोजन
एनडीएमसी ने किया शिकायत निवारण सुविधा शिविर का आयोजन

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं को सूचना, सुविधा और शिकायत निवारण प्रदान करने के लिए एनडीसीसी कन्वेन्शन सेंटर में एक सुविधा शिविर का आयोजन किया. एनडीएमसी के संबंधित अधिकारियों ने शिविर में जनता से 110 शिकायतें प्राप्त कीं. निवासियों की अधिकांश शिकायतें कार्मिक, सिविल इंजीनियरिंग, बागवानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रवर्तन, वाणिज्यिक, कर और संपदा विभागों से संबंधित हैं. इसके अलावा सैकड़ों स्थानीय निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं ने नागरिक सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सुविधा शिविर का दौरा किया.

ये भी पढ़ें: NDMC meeting: NDMC की बैठक में विभिन्न नागरिक और कर्मचारी के प्रस्तावों को मंजूरी

पालिका परिषद द्वारा शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए विभिन्न विभागों से संबंधित अधिकारियों ने जनता से उनकी शिकायतों पर आमने-सामने चर्चा की और उनका समाधान किया गया. नीति स्तर के निर्णयों की आवश्यकता वाली शिकायतों को उनके निवारण की संभावित समय-सीमा के साथ समझाया गया. पालिका परिषद के 30 विभागों के सौ से अधिक अधिकारी/कर्मचारी शिकायतों के मौके पर निवारण के लिए शिविर में मौके पर मौजूद रहे. विभिन्न विभागों के हेल्प डेस्क की निगरानी उनके विभागाध्यक्ष करते रहे. इसके अलावा पालिका परिषद क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क रहित शिकायत निवारण तंत्र के रूप में एक "जन सुविधा पोर्टल" भी लॉन्च किया गया है.

इस जन सुविधा पोर्टल का लिंक एनडीएमसी की वेबसाइट (https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx) पर उपलब्ध है. जन सुविधा पोर्टल का उपयोग शिकायत दर्ज करने, उनकी शिकायत की स्थिति पर नज़र रखने और शिकायत निवारण तंत्र पर प्रतिक्रिया देने के लिए किया जा सकता है. एनडीएमसी सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म जैसे टि्वटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम के माध्यम से जनता से शिकायतें प्राप्त कर रही है.

ये भी पढ़ें: NDMC ने अपने क्षेत्र में दो महीने तक सड़कों की कटाई और खुदाई पर लगाई रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details