दिल्ली

delhi

इंडियन आर्मी कैरियर के लिए बेहतर विकल्प, स्कूलों में छात्रों को दिए जाएंगे ये टिप्स

By

Published : May 7, 2023, 11:15 AM IST

इंडियन आर्मी में अपना कैरियर बनाने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब उनको दिल्ली के स्कूलों में आर्मी से संबंधित तमाम जानकारी दी जाएगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने परिपत्र जारी करके प्रेरक वार्ता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: देश की सेवा करने की चाहत तो अधिकतर युवा के मन में होती है. युवा बस एक मौका चाहता है, जहां वह इंडियन आर्मी की वर्दी में देश की सुरक्षा में अपना योगदान दे सके. हालांकि इंडियन आर्मी में कैसे जाए, कैसे यह हमारे लिए बेहतर साबित हो सकता है. ऐसे सवाल भी युवाओं के मन में होते हैं.खासतौर पर स्कूली स्तर के युवाओं में अधिक, लेकिन अब इन्हीं युवाओं का मार्गदर्शन करने के लिए स्कूलों में कई सत्र आयोजित होंगे. जिसमें बताया जाएगा कि कैसे इंडियन आर्मी का कैरियर उनके लिए बेहतर होगा. इंडियन आर्मी से जुड़े अधिकारी छात्रों को आर्मी से संबंधित लोग मोटिवेट करेंगे. इस संबंध में दिल्ली सरकार की शिक्षा विभाग ने एक परिपत्र जारी कर दिया है. शिक्षा विभाग ने अपने परिपत्र में कहा है कि छात्रों के लिए कैरियर विकल्प के रूप में सेना के बारे में प्रेरक वार्ता आयोजित की जाएगी.

सशस्त्र बलों के बारे में जान सकेंगे छात्र:शिक्षा विभाग ने कहा कि सशस्त्र बलों को सबसे अच्छे पेशे में से एक माना जाता है. भारतीय सेना एक चुनौतीपूर्ण और सम्मानजनक जीवन प्रदान करने के अलावा, एक सरकारी कर्मचारी के रूप में पर्याप्त वेतन और अनुलाभ भी प्रदान करती है. हालांकि, बहुत से युवा सशस्त्र बलों के जीवन, स्वभाव और चरित्र के बारे में नहीं जानते हैं. प्रेरक वार्ता के दौरान वह सभी जानकारी ले पाएंगे.

कम से कम 200-250 छात्रों के साथ होगी प्रेरक वार्ता:शिक्षा विभाग ने बताया कि रक्षा मंत्रालय (सेना) के महानिदेशक भर्ती, मुख्यालय द्वारा राष्ट्रीय राजधानी के स्कूल/कॉलेज के छात्रों के साथ रविवार और छुट्टियों को छोड़कर 'भारतीय सेना में कैरियर के अवसर' पर लगभग 45-50 मिनट के लिए एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित करने का प्रस्ताव मिला है. इस संबंध में प्रत्येक जिले के 5 स्कूलों को एक कैरियर विकल्प के रूप में सेना के बारे में छात्रों को प्रेरक वार्ता के लिए एसपीई जोन की सिफारिश पर चिन्हित किया गया है. भारतीय सेना के वक्ता एक समय में कम से कम 200-250 छात्रों के साथ प्रेरक वार्ता करेंगे.

ये भी पढ़ें:NEET Exam 2023: घर से निकलने से पहले मेडिकल छात्र इन बातों का रखें ख्याल, पढ़ें गाइडलाइन

शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रमुख को दिए निर्देश:शिक्षा विभाग ने इस प्रेरक वार्ता के आयोजन के संबंध में कुछ दिशा निर्देश भी दिए हैं.सम्मेलन कक्ष में 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करना मुख्य कार्य है. कम से कम 200-250 छात्र एक सत्र में मौजूद रहे और यह व्यस्था दो पाली में चलने वाले स्कूलों में भी हो. पीने के पानी की सुविधा के साथ छात्रों के बैठने की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.साथ ही सभी डीडीईएस से अनुरोध है कि वे "सेना के रूप में एक कैरियर विकल्प कार्यक्रम" की निगरानी करें.

ये भी पढ़ें:Karnataka election 2023: भाजपा के खिलाफ 'रेट कार्ड' विज्ञापनों पर निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक कांग्रेस को नोटिस जारी किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details