दिल्ली

delhi

'शिव के धाम में राम की लीला' दिल्ली में रामलीला के मंचन के लिए बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर की थीम पर बन रहा सेट

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 4, 2023, 8:04 AM IST

Updated : Oct 4, 2023, 12:26 PM IST

Lav Kush Ramlila:दिल्ली के लाल किला मैदान में अपने भव्य प्रदर्शन के लिए जानी जाने वाली प्रसिद्ध लव कुश रामलीला समिति ने इस बार रामलीला के मंचन के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर भव्य सेट तैयार करवाया है. आलीशान मंच 150 फुट लंबा होगा. वहीं मंदिर की ऊंचाई 72 फुट रहेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

Lav Kush Ramlila

नई दिल्ली:15 अक्टूबर से रामलीलाओं का मंचन शुरू हो रहा है. दिल्ली की लव कुश रामलीला कमेटी ने भी इस बार कुछ खास तैयारी की है. इस बार काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर भव्य सेट तैयार किया जा रहा है. थीम दी गई है 'शिव के धाम में राम की लीला'. आलीशान मंच 150 फुट लंबा होगा. वहीं मंदिर की ऊंचाई 72 फुट रहेगी. मुंबई के आर्टिस्ट्स की निगरानी में मथुरा, वृंदावन और दिल्ली के कारीगर मंच को सुंदर रूप देने में जुटे हुए हैं.

24 अक्टूबर को दशहरा पर्व मनाया जाएगा :कमिटी के प्रेजिडेंट अर्जुन कुमार ने मंच की प्रतिकृति दिखाते हुए बताया कि हर साल रामलीला में कुछ नया करने की कोशिश करते हैं. इस बार शिव के धाम में राम की लीला होगी. जब लाखों रामभक्त लवकुश रामलीला देखने आएंगे, तो काशी विश्वनाथ की भव्यता अनुभूत करेंगे. जिन्होंने वाराणसी जाकर हाल ही में बने काशी विश्वनाथ मंदिर को देखा है, वे लालकिला पहुंचकर महसूस करेंगे कि दिल्ली के ग्राउंड में ऑरिजनल मंदिर आ गया.

अर्जुन कुमार ने बताया कि 3 महीने पहले से मंच बनाने का काम शुरू हो गया था. मॉडल में तीन सेट दिखाए गए हैं, जबकि वास्तव में 5 सेट होंगे. मंदिर में 1 लाख से अधिक एलईडी लगेंगी. झरोकों से सुंदर रंग-बिरंगी लेजर लाइट्स निकलेंगे, जो भव्यता में चार चांद लगाएंगी. इस साल 15 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक रामलीला होगी. 24 अक्टूबर को दशहरा पर्व मनाया जाएगा.

बॉलीवुड सितारों के साथ महाकाव्य गाथा की होगी प्रस्तुती :बता दें कि हर वर्ष लीला कमेटी में 250 किरदार रामलीला की प्रस्तुति करते हैं. इसमें ज्यादातर आर्टिस्ट दिल्ली के ही होते हैं. वहीं राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान, रावण, सुग्रीव, मेघनाथ और नारद का किरदार निभाने वाले आर्टिस्ट को मुंबई से बुलाया जाता है. अर्जुन कुमार ने बताया कि मुंबई से आर्टिस्ट बुलाने का खास मकसद जाने पहचाने चेहरों को बुलाना होता है, जो पहले भी इन किरदारों में टीवी की रामायण में देखे जा चुके हैं. इससे दर्शकों में रामायण को देखने का उत्साह बढ़ता है.

कौन किस किरदार में
राम -- गगन मलिक, मशहूर सीरीयल में बने थे राम
सीता -- कविता जोशी, हरियाणवी फिल्मों की सुपर स्टार
लक्ष्मण -- शशांक अरोड़ा, प्रसिद्ध धारावाहिक में बने थे लक्ष्मण
हनुमान -- निर्भय वधवा, टीवी सीरीयल में किया हनुमान का अभिनय
रावण -- मुकेश ऋषि, 250 से ज्यादा फिल्मों में किया काम, जाने-माने एक्टर
नारद -- राजेश पुरी, टीवी कलाकर, कई मूवीज में किया काम

6 महीने पहले लिख ली जाती है स्क्रिप्ट:रामलीला में भाग लेने वाले सभी आर्टिस्टों की ड्रेस और मेकअप टीम मुंबई से आती है. अर्जुन ने बताया कि रामलीला कि स्क्रिप्ट 6 महीने पहले ही तैयार हो जताई है. इस बात का चयन भी कई दिन पूर्व हो जाता है कि मंचन के दौरान कौन-कौन से गाने बजेंगे?

यह भी पढ़ें- गंगा के तट पर शबरी रामलीला का होगा भव्य आयोजन, आदिवासी जनजातियों द्वारा किया जाएगा मंचन

दिल्ली में दुर्गा पूजा उत्सव में रात 12 बजे तक लाउडस्पीकर चल सकेंगे, केजरीवाल सरकार का आदेश

Last Updated : Oct 4, 2023, 12:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details