दिल्ली

delhi

Delhi-NCR weather: मानसून के समयपूर्व आगमन से सराबोर रहा जून, जानें जुलाई की शुरुआत कैसी रहेगी?

By

Published : Jul 1, 2023, 10:00 AM IST

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी पिछले 10 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है. आईएमडी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्य बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

जून का महीना बारिश से रहा सुहावना
जून का महीना बारिश से रहा सुहावना

नई दिल्ली:दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश का दौर जारी है. दिल्ली के कई इलाकों में लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक बादल छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान मध्यम से लेकर भारी स्तर की बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान यहां का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूतनम 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून के जल्द आगमन की वजह से पिछले 6 साल में जून में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है. दिल्ली में जून में सबसे ज्यादा बारिश वर्ष 1936 में हुई थी, जब कुल 414.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. दिल्ली के सफदरजंग इलाके में गुरुवार शाम तक 100.3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी थी. यह 2017 के बाद जून में सबसे ज्यादा बारिश थी. इससे पहले वर्ष 2017 में 191.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. राजधानी में बारिश के चलते यहां की आबोहवा भी साफ होते हुए नजर आ रही है. एयर क्वालिटी इंडेक्स पहले से बेहतर हुआ है.

ये भी पढ़ें:Delhi Rain: सचिवालय बना दरिया, हाथ में जूते लेकर निकले अधिकारी, सरकारी दावों की खुली पोल

आईएमडी के अनुसार, 1 से 4 जुलाई तक दिल्ली-एनसीआर में कम बारिश होगी. हालांकि 5 जुलाई को बारिश बढ़ेगी. वहीं 6 जुलाई को हल्की से मध्य बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री तक रह सकता है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 5 जुलाई के बाद येलो अलर्ट जारी किया है. राष्ट्रीय राजधानी में झमाझम बारिश की वजह से सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया है. जिसके चलते लोगों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:Tree Plantation in Delhi: बारिश के मौसम में बढ़ी फलों के पौधों की डिमांड, जानें कौन सा पौधा है खास

ABOUT THE AUTHOR

...view details