दिल्ली

delhi

केजरीवाल सरकार के कैबिनेट में फेरबदल, आतिशी के पास सबसे अधिक 9 विभाग, जानें सब

By

Published : Jun 1, 2023, 10:58 PM IST

Updated : Jun 2, 2023, 11:03 AM IST

दिल्ली सरकार ने अपने कैबिनेट में फेरबदल किया है. शिक्षा मंत्री आतिशी को सबसे अधिक नौ विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं. आइए जानते हैं दिल्ली सरकार में किसके पास कौन सा विभाग है...?

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: शराब घोटाले मामले में जेल गए पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया कभी दिल्ली सरकार में सबसे अधिक विभाग की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाते थे. उनके जेल जाने के बाद अब यह जिम्मेदारी मौजूदा शिक्षा मंत्री आतिशी उठा रही हैं. दिल्ली में केजरीवाल के मंत्रिमंडल में आतिशी एक मात्र ऐसी मंत्री है, जिनके पास एक दो नहीं बल्कि 9 विभाग की जिम्मेदारी है. शिक्षा के साथ वह 8 अन्य विभाग संभाल रही है.

एक जून को दिल्ली सरकार में विभाग का आदान प्रदान हुआ है. एक नोटिस के अनुसार, दिल्ली सरकार में 6 मंत्री को नए विभाग की नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस कड़ी में आतिशी को जनसंचार विभाग की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. उनके पास महिला बाल विकास, पावर, शिक्षा, कला, संस्कृति और भाषा, पर्यटन, प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा और नया विभाग जनसंपर्क विभाग जोड़ा गया है.

आतिशी के पास 9 विभाग की जिम्मेदारी

मालूम हो कि शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया और मनी लॉंड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन के जेल जाने के बाद आतिशी और ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था.

आइए जानते हैं किस के पास कौन सा विभागः

  1. गोपाल रायःविकास, सामान्य प्रशासन विभाग, पर्यावरण, वन और वन्य जीवन विभाग.
  2. इमरान हुसैनः खाद्य और आपूर्ति, चुनाव विभाग.
  3. कैलाश गहलोतः वित्त, कानून, न्याय और विधायी मामले परिवहन, प्रशासनिक सुधार, सूचना और प्रौद्योगिकी, राजस्व, वित्त, योजना घर और अन्य सभी विभाग, जो किसी मंत्री को आवंटित नहीं है.
  4. राजकुमार आनंदःगुरुद्वारा चुनाव, एससी और एसटी, समाज कल्याण, सहकारी, भूमि और भवन, श्रम रोजगार विभाग.
  5. सौरभ भारद्वाजःस्वास्थ्य, शहरी विकास, पानी, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण, सतर्कता, सेवाएं, स्वास्थ्य, उद्योग.
  6. आतिशी:महिला बाल विकास, पावर, शिक्षा, कला, संस्कृति और भाषा, पर्यटन, प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा और नया विभाग जनसंपर्क विभाग

ये भी पढ़ें :Central Ordinance Issue: केजरीवाल को अब तक 64 का आश्वासन, कहां से लाएंगे शेष 56, जानिए

Last Updated :Jun 2, 2023, 11:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details