दिल्ली

delhi

राजधानी के कारोबार में पिछले साल की तुलना में 18 फीसदी का इजाफा, G-20 समिट से मिला फायदा

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 31, 2023, 6:16 AM IST

Year Ender 2023: दिल्ली-एनसीआर इस साल कारोबार के क्षेत्र में अव्वल बनकर उभरा है. इस क्षेत्र में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के समग्र विकास में अग्रणी भूमिका निभाने की क्षमता है. यहां उत्पादन, निर्यात और रोजगार में तेज वृद्धि दर्ज की गई है.

कारोबार क्षेत्र में राजधानी
कारोबार क्षेत्र में राजधानी

कारोबार क्षेत्र में राजधानी

नई दिल्ली:राजधानीदिल्ली भले ही देश की आर्थिक राजधानी न हो, लेकिन उत्तर भारत के कारोबार का यह यह मुख्य केंद्र है. यहां मसाले, ड्राई फ्रूट्स, कपड़े, हार्डवेयर, दवा, जूलरी आदि का होल सेल बिजनेस किया जाता है. उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से इन सभी सामानों को दिल्ली लाया जाता है. यहां से इसको थोक में बेच कर रिटेल बाजारों तक पहुंचाया जाता है.

लगभग सभी फेस्टिव सीजन और शादियों के सीजन में करोड़ों का कारोबार होता है. इकनोमिक सर्वे के मुताबिक 2022 में दिल्ली में 10 लाख करोड़ रुपयों का व्यापार हुआ था. वहीं आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस बार कारोबार में 18 फीसदी का इजाफा हुआ है.

चेम्बर ऑफ़ ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज (CTI) की टीम ने अपने इकोनॉमिक सर्वे में पाया कि इस बार दिल्ली में कुल व्यापार लगभग 12 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है. इसके अनुसार 2023 बिजनेस की दृष्टि से बेहतरीन साल रहा. इस वर्ष देश को G-20 शिखर सम्मलेन की मेजबानी का मौका मिला. इसका आयोजन राजधानी के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में किया गया. इस आयोजन से टूरिज्म सेक्टर, बड़े रेस्टोरेंट, होटल और तमाम तरह से हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में बम्पर बिज़नेस देखने को मिला.

कोरोना महामारी ने दिल्ली के व्यापार को पूरा हिलाकर रख दिया था. लेकिन 2023 में व्यापार की स्थिति में बेहतर सुधार आया है. अगर बात केवल 2023 की करें तो इस वर्ष दो बार शादियों का फेस्टिव सीजन आया. इसके कारण हर क्षेत्र में व्यवसाय अच्छा हुआ. वहीं त्योहारी सीजन में लोगों ने जमकर खरीदारी की. कहा जा सकता है कि अब बाजार कोरोना की मार से उबर रहे हैं. उम्मीद है कि 2024 में इसमें और अच्छा सुधार आएगा.

प्रवीण खंडेलवाल, राष्ट्रीय महामंत्री, CAIT

सबसे बड़ी ड्राई फ्रूट मार्केट: दिल्ली का खारी बावली मार्केट देशभर के सबसे बड़े थोक ड्राइ फ्रूट्स बाज़ारों में से एक है. इस बाज़ार से कुछ वर्षों पहले तक पूरे देश की खपत का 90 प्रतिशत तक माल अलग-अलग हिस्सों में जाता था. हालांकि, अभी भी यह बाजार दिल्ली-एनसीआर के लिए ड्राई फ्रूट्स का हब है. इस मार्केट में अब भी लगभग 6000 दुकानें हैं.

आभूषणों (जूलरी) की बिक्री:सोने और दूसरे आभूषणों (जूलरी) की बिक्री रफ्तार में है. वित्तीय वर्ष 2023-24 में अनुमान है कि जूलरी की बिक्री में 10-12 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, वित्तीय वर्ष के दौरान घरेलू स्तर पर आभूषणों की बिक्री में मूल्य के लिहाज से बढ़ोतरी के पूर्वानुमान को 8-10 प्रतिशत से बढ़ाकर 10-12 प्रतिशत कर दिया है.

जैसा कि आप जानते हैं कि दिल्ली बिजनेस के लिए हब है. इसके लिए यहां के सभी बाजारों को आकर्षक और बिजनेस के अनुकूल बनाने के लिए बीते कुछ वर्षों से दिल्ली सरकार बाजारों का सौंदर्यीकरण करा रही है. 2023 में ऐसे कई काम अधूरे रह गए हैं जिनको 2024 में पूरा किया जा सकता है. नए साल की शुरुआत में ही दिल्ली MCD का बजट आएगा. फिर मार्च में दिल्ली सरकार अपना बजट पेश करेगी.

बता दें, 2024 में आम चुनाव होना है. इसके चलते भारत सरकार की और 2024 में कोई पूर्णकालीन बजट पेश नहीं किया जायगा. 2023 में राजधानी के जिन बाज़ारों के सौंदर्यीकरण का काम अधूरा रहा गया है. उनको दिल्ली सरकार से 2024 में पूरा करने की मांग करेंगे. उपरोक्त सभी जानकारियां देते हुए CTI के चेयरपर्सन बृजेश गोयल ने बताया कि इसको लेकर आगामी कुछ दिनों में CTI की बैठक MCD के अधिकारियों के साथ होने वाली है. साल के अंत में यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि वर्ष 2023 बिजनेस के मामले में बेहद खास रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details