दिल्ली

delhi

पराली जलाने पर पाबंदी की मांग को लेकर गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को लिखा पत्र

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 21, 2023, 1:45 PM IST

दिल्ली में सर्दी के मौसम में पराली जलाने के बाद वायु प्रदूषण की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान तैयार करने की बात कही है. आगामी दिनों में प्रदूषण बढ़ने की समस्या को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की घटनाएं सामने आने लगी हैं. इससे दिल्ली में आगामी दिनों में प्रदूषण गहराने की स्थिति बन रही है. इसे लेकर दिल्ली सरकार चिंतित है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने दिल्ली से सटे राज्यों के मंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक करने और पराली जलाने पर रोक लगाने की मांग की है.

गोपाल राय ने लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि जब तक एनसीआर के राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं कम नहीं होती हैं, तब तक दिल्ली में प्रदूषण कम करने में सफलता नहीं मिल सकती है. हालांकि इस मुद्दे पर बीती तीन अगस्त को एनसीआर के राज्यों के मंत्रियों के साथ इसी मुद्दे पर बैठक हुई थी, लेकिन इसके बावजूद भी फिर से पराली जलाना शुरू हो गया हैं, ऐसे में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने फिर से संबंधित राज्यों के साथ एक समीक्षा बैठक करने की मांग की है, जिससे पराली जलाने की घटनाओं को रोका जा सके और लोगों को प्रदूषित से राहत मिले.

एक अक्टूबर से दिल्ली में लागू होगा विंटर एक्शन प्लान:

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर विंटर एक्शन प्लान बनाया जा रहा है. दिल्ली के 28 विभागों के साथ 14 सितंबर को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक की थी. जिसमें सभी विभागों को 15 बिंदुओं पर 25 सितंबर तक विंटर एक्शन प्लान बनाया जा रहा है. इतना ही नहीं दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए हैं, इनपर काम करने के लिए 13 अलग-अलग टीमें भी बनाई गई हैं. जो प्रदूषण के कारणों का अध्ययन कर प्रदूषण की रोकथाम के लिए काम करेंगे, जिससे दिल्ली को प्रदूषणमुक्त किया जा सके.

दिल्ली में सर्वाधिक प्रदूषित 13 हॉटस्पॉट:

दिल्ली के अंदर आनंद विहार, वजीदपुर , विवेक विहार, जहांगीरपुरी, अशोक विहार, बवाना, रोहणी, नरेला, द्वारका, मुंडका, पंजाबी बाग, आरके पुरम और ओखला फेज- दो ये 13 हाटस्पाट हैं, इन स्थानों पर प्रदूषण सबसे ज्यादा होता है, इन स्थानों पर प्रदूषण के अलग-अलग कारण हैं. ऐसे में इन सभी स्थानों के लिए अलग-अलग एक्शन प्लान बनाकर काम किया जाएगा. इसके लिए अलग टीम होगी अलग के मानीटरिंग भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें :Delhi Pollution: आनंद विहार में गाजियाबाद बढ़ा रहा प्रदूषण, इन पांच कारणों से दिल्ली की हवा में जहर

ये भी पढ़ें :Delhi pollution: छह राज्यों में पराली जलाने की सेटेलाइट से होगी मॉनिटरिंग, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details