दिल्ली

delhi

DCW की नोटिस पर बच्ची को किया गया रेस्क्यू, बच्ची की मां महीनों से लगा रही थी थाने के चक्कर

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 24, 2023, 4:27 PM IST

दिल्ली महिला आयोग ने एक लड़की को रेस्क्यू किया है. डीसीडब्लू की चेयरपर्सन ने कहा कि पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में त्वरित कार्रवाई करने का नोटिस जारी किया गया. इसके बाद पुलिस ने एक्शन लेते हुए लड़की को लखीमपुर खेड़ी से रेस्क्यू किया. पुलिस ने मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (ट्विटर) पर लिखा है कि हमने 13 साल की लड़की को रेस्क्यू करवाया, जिसे दिल्ली से 21 जुलाई को उठा ले गए थे. उसकी मां 18 अगस्त को दिल्ली महिला आयोग के कार्यालय आई. महिला आयोग ने तुरंत पुलिस को नोटिस किया. अगले दिन ही लड़की लखीमपुर खेड़ी से मिल गई. लड़की के साथ रेप किया गया था. पुलिस ने मामले में 1 आरोपी को गिरफ्तार किया. बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस जांच कर रही है.

क्या था मामला: दिल्ली महिला आयोग ने कहा कि लड़की की मां ने अपनी 13 साल की बेटी के अपहरण की शिकायत आयोग में दी थी. उनकी बेटी का 21 जुलाई को दिल्ली के फतेहपुर बेरी इलाके में उसके स्कूल के पास से अपहरण कर लिया गया था. 22 जुलाई को धारा 363 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी. पुलिस की ओर से मामले को गंभीरता से नहीं लिए जाने पर लड़की की मां ने 18 अगस्त को दिल्ली महिला आयोग का दरवाजा खटखटाया. डीसीडब्लू की सदस्य फिरदोस खान से मिली और बताया कि कई दिन बीत जाने के बावजूद उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

आयोग की सदस्य ने फतेहपुर बेरी थाने के एसएचओ को नोटिस जारी कर मामले में तत्काल कार्रवाई की मांग की. उन्होंने संबंधित थानेदार से फोन पर बात कर मामले में त्वरित कार्रवाई की मांग की. इसके बाद दिल्ली पुलिस को लड़की के लखीमपुर खीरी में होने का पता चला और दिल्ली पुलिस की एक टीम तुरंत लड़की को बचाने के लिए वहां गई. मामले में आयोग के हस्तक्षेप के एक दिन बाद ही पुलिसवालों ने लड़की को बचाया.

लड़की ने बताया कि लगभग 30 साल का एक आदमी, जिससे वह ऑनलाइन मिली थी. उसने उसके स्कूल के पास से उसका अपहरण कर लिया था. उसने बताया कि आरोपी उसे पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर ले गया. उसने बताया कि आरोपी ने उसे अपने कई रिश्तेदारों के यहां रखा और आरोपी ने उसके साथ कई बार बलात्कार भी किया. मामले में मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

ये भी पढ़ें:गाजियाबादः स्कूल में बैड टच की घटना को लेकर प्राचार्य पर मुकदमा दर्ज, अभिभावकों पर लगा मारपीट का आरोप

महिला आयोग ने किया रेस्क्यू: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और सदस्य फिरदोस खान ने लड़की और उसके परिवार से मुलाकात की और उनसे बातचीत की. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि आयोग को लड़की के अपहरण की शिकायत मिली. हमारी टीम ने इस मामले को दिल्ली पुलिस के समक्ष उठाया और शिकायत प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर मामले में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की.

लड़की को बचा लिया गया है और उसके परिवार से मिलवा दिया गया है. हमारी टीम लगातार लड़की और उसके परिवार के संपर्क में है और हम उसके उचित पुनर्वास की दिशा में काम करेंगे. हमने पुलिस को दोबारा नोटिस जारी किया है, क्योंकि हम चाहते हैं कि मामले में शामिल सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

ये भी पढ़ें:स्वाति मालीवाल ने अस्पताल में एक 15 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से मुलाकात की, दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details