दिल्ली

delhi

Delhi government school अगले सप्ताह से खुलेंगे सरकारी स्कूल, बच्चों को नई किताबें और ड्रेस देगा शिक्षा विभाग

By

Published : Jul 19, 2023, 5:29 PM IST

राजधानी दिल्ली में बाढ़ के बाद अब लोगों के हालात सुधरने लगे हैं. बाढ़ के बाद प्रभावित पीड़ितों के लिए शिक्षा विभाग ने राहत देने वाला कदम उठाया है. प्रभावित इलाकों के बच्चों को नई किताबें और वर्दी स्कूल के द्वारा मुहैया कराए जाएगें.

Etv Bharatदिल्ली सरकारी स्कूल
Etv Bharat दिल्ली सरकारी स्कूल

नई दिल्ली: दिल्ली में बाढ़ के बाद अब जिंदगी पटरी पर लौटने लगाी है. बच्चों के स्कूलों को खोलने की तैयारी अब शुरू होने लगी है. ऐसे में बाढ़ का दंश झेलने और अपना सब कुछ खो देने वाले परिवारों को दिल्ली सरकार ने एक बड़ी राहत दी है. दिल्ली सरकार की शिक्षा विभाग बाढ़ पीड़ित छात्रों को मुफ्त में किताबें और स्कूल की वर्दी मुहैया कराएगी. इसके अलावा फिलहाल स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि बच्चे घर के कपड़े में फिलहाल स्कूल आ सकते हैं.

शिक्षा विभाग ने दिए निर्देशः दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों के लिए आदेश जारी किया है. शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि हाल ही में बाढ़ आने से यमुना के किनारे रहने वाले कई परिवारों का काफी नुकसान हुआ है. कुछ परिवारों का सारा सामान ही बह गया है. ऐसे कई बच्चे हैं जिन्होंने बाढ़ में अपने कपड़े और किताबें खो दी हैं.

बच्चे स्कूल जाने से झिझक रहे हैं क्योंकि उनके पास किताबें और यूनिफॉर्म नहीं हैं. इन स्थिति को देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को बाढ़ प्रभावित छात्रों को भावनात्मक और नैतिक समर्थन देना है। इन छात्रों को बिना स्कूल ड्रेस के स्कूल जाने की अनुमति दी जाए. नई वर्दी और पाठ्यपुस्तकों के नए सेट की व्यवस्था जब तक प्नशासन द्वारा नहीं हो जाती तब तक छात्र घर के कपड़ो में स्कूल जा सकते हैं.

अगले सप्ताह से खुलेंगे स्कूलःदिल्ली में यमुना किनारे बसे स्कूलों को राहत और बचाव कार्य के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इन स्कूलों को अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा. इस क्षेत्र के अलावा बाकि सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है. स्कूल खुलने के बाद छात्रों को स्कूल प्रशासन की ओर से नई किताबें और कपड़े मुहैया कराए जाएंगें. जब तक यह मुहैया नहीं कराए जाते बच्चों को घर के कपड़ों में स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी.

ये भी पढ़े:Delhi Flood: राहत शिविरों में पीने का पानी और शौचालय की समस्या बरकरार, गंदगी के कारण बढ़ी बीमारियां

ये भी पढ़े:Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ के बाद सांपों का खतरा, मदद के लिए डायल करें यह नंबर..

ABOUT THE AUTHOR

...view details