दिल्ली

delhi

नोएडा NTPC कार्यालय पर किसानों का प्रदर्शन, बैरिकेड पर चढ़ीं महिलाएं

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 5, 2024, 7:00 PM IST

Farmers protested at NTPC: विभिन्न मांगों को लेकर नोएडा के सेक्टर 24 स्थित एनटीपीसी कार्यालय पर भारी संख्या में किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके मद्देनजर वहां भारी संख्या में पुलिस बलों को तैनात किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अपनी मांगों को लेकर NTPC कार्यालय पर किसानों का प्रदर्शन

नई दिल्ली/नोएडा:ग्रेटर नोएडा स्थित एनटीपीसी से जुड़े करीब 24 गांव के किसान करीब दो सप्ताह से लगातार एनटीपीसी सेक्टर 24 कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. शुक्रवार दोपहर किसानों ने प्रदर्शन करते हुए एनटीपीसी कार्यालय में तालाबंदी की योजना बनाई. इसके बाद मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल लगाए गए. इस धरना प्रदर्शन में पुरुषों के साथ करीब 80% महिलाएं शामिल हैं. कुछ महिलाएं बैरिकेड पर चढ़ गईं. अधिकारियों के आश्वासन के बाद किसान शांत जरूर हुए हैं पर धरना अभी भी जारी है.

महिलाओं को जब पुलिस ने रोका तो वो बैरिकेड पर चढ़ गईं.

24 गांव के किसानों का प्रदर्शन

  1. सेक्टर 24 NTPC दफ़्तर पर हज़ारों की संख्या में किसान इकठ्ठा हुए. प्रदर्शन करने वाले किसानों में महिलाओं की तादात अधिक रही.
  2. NTPC में जिन किसानों की जमीन अधिग्रहण हुई वो किसान 18 दिनों से कड़ाके की सर्दी में धरना दे रहे हैं.
  3. CSR फंड से हॉस्पिटल का निर्माण, सभी को समान मुवजा और नौकरी की माँग लेकर किसानों का प्रदर्शन.

ये भी पढ़ें:एनटीपीसी दादरी क्षेत्र के 22 गांवों के किसानों ने एनटीपीसी भवन का किया घेराव, 35 किसानों की बिगड़ी तबीयत

जानिए, किसानों की मांग:किसानों का कहना है कि एनटीपीसी द्वारा जिन किसानों की जमीन को अधिग्रहण किया गया है, उन्हें पर्याप्त मुआवजा नहीं मिला है. वहीं, एनटीपीसी के द्वारा 1100 से अधिक लोगों को नौकरी देने का आश्वासन दिया गया था. पर सवा सौ से ज्यादा लोगों को नौकरी नहीं दी गई है. शेष बचे हुए लोगों को नौकरी दी जाए. साथ ही उस क्षेत्र में स्टेडियम अस्पताल सहित अन्य सुविधाएं किसानों के लिए उपलब्ध कराई जाए. किसानों का कहना है कि जब तक नहीं मानी जाएगी तब तक धरना प्रदर्शन लगातार जारी रहेगा.

प्रदर्शन के दौरान महिलाएं उग्र हो गईं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details