दिल्ली

delhi

शिव नादर यूनिवर्सिटी और यूपीसीडा से प्रभावित किसानों ने मांगो को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

By

Published : Aug 5, 2023, 11:00 PM IST

शिव नाडर यूनिवर्सिटी और यूपीसीड़ा से प्रभावित किसानों ने ग्रेटर नोएडा ऑथोरिटी की तर्ज पर सभी सुविधाएं दिए जाने की मांग की है. इसके लिए किसानों ने दादरी एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है. इसके बाद किसानों ने अपना जन जागरण अभियान शुरू कर दिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा: शिव नाडर यूनिवर्सिटी और यूपी स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीसीड़ा) से प्रभावित किसानों ने ग्रेटर नोएडा ऑथोरिटी की तर्ज पर सभी सुविधाएं दिए जाने की मांग की है. जिसको लेकर 1 सितंबर 2023 को शिव नाडर यूनिवर्सिटी का घेराव कर आंदोलन किया जाएगा. इसके लिए शनिवार को किसानों ने दादरी एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन सौंपने के बाद किसानों ने अपना जन जागरण अभियान शुरू कर दिया.

दरअसल, चिटहेरा और दतावली गांव की जमीन को प्रशासन ने शिव नाडर यूनिवर्सिटी के लिए अधिग्रहण किया था. उस समय किसानों को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तर्ज पर मुआवजा दिया गया और दस प्रतिशत आवासीय भूखंड देने की घोषणा की गई थी, लेकिन किसान काफी समय से शिव नाडर यूनिवर्सिटी और यूपीसीड़ा से सुविधाएं देने की मांग कर रहे हैं, लेकिन किसानों की मांगों को पूरा नहीं किया गया. जिसके लिए किसान अब आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं.

जय जवान जय किसान मोर्चा संगठन की ओर से किसान नेता सुनील फौजी एडवोकेट ने बताया कि शिव नाडर यूनिवर्सिटी द्वारा तय शर्तो के अनुसार ग्रेटर नोएडा ऑथोरिटी की तर्ज पर ज्यादातर किसानों को 64.7% बढ़ा हुआ मुआवजा तो दे दिया गया है, लेकिन 10% आवासीय प्लॉट अभी तक नहीं दिए गए हैं. इस के साथ ही युवाओं को रोजगार दिए जाने और प्रभावित चिटहेरा व दतावली आदि गांवों का विकास किए जाने सहित अनेक मुद्दों पर संतोषजनक कार्य नहीं किया गया, जिसके कारण किसानों में भारी रोष है. इसके चलते अब अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए किसानों ने आंदोलन करने की तैयारी शुरू कर दी है.

बीते दिनों से चिटहेरा गांव में किसानों ने एक पंचायत का आयोजन किया था जिसमें सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि यदि वादे के अनुसार 25 अगस्त तक 10% प्लॉट के आवंटन पत्र नहीं दिए गए या अन्य मांगों पर एक साथ कार्रवाई नहीं की गई तो 1 सितंबर को शिव नाडर यूनिवर्सिटी का घेराव कर आंदोलन शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :Farmers Protest: धरना दे रहे किसानों को मिला समाजवादी पार्टी का साथ, ग्रेनो प्राधिकरण को दी ये चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details